Agroha Dham: अग्रसेन जयंती पर सरकार का तोहफा, अग्रोहा टीले की सुरक्षित खुदाई मंजूर

0
76

कोटा। Excavation of Agroha Mound: हरियाणा सरकार के आर्कियोलॉजिकल विभाग ने पर्यटन के विकास की सम्भावना के अन्तर्गत महाराजा अग्रसेन की ऐतिहासिक राजधानी अग्रोहा टीले की सुरक्षित खुदाई की इजाजत दे दी है।

अग्रोहा हिसार रेलमार्ग ‌ के राष्ट्रीय सूत्रधार डाॅ. लोकमणि गुप्ता ने बताया कि दो वर्ष पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम कृष्ण बिरला ने अग्रसेन जयंती के मौके पर अग्रवाल समाज के नाम प्रसारित वीडियो संदेश में अग्रोहा धाम क्षेत्र के आसपास फैले हुए पुरा सम्पदा का भी वर्णन किया था।

डॉ. गुप्ता ने इसे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का अग्रसेन जयंती पर अग्रवाल समाज को तोहफा बताया है । उन्होंने कहा कि गत कई वर्षों से अग्रोहा-हिसार रेलमार्ग के लिए किए गए अनेक प्रयासों में अग्रोहा के पर्यटन एवं औद्योगिक विकास की असीम सम्भावनाएं व्यक्त की जा रही थी।

उन्होंने कहा कि पुरातत्व विभाग द्वारा हरियाणा के राखी गढ़ी टीले की खुदाई की तर्ज पर ही अग्रोहा टीले की सुरक्षित खुदाई की इजाजत प्रदान कर अग्रकुल संस्थापक महाराजा अग्रसेन के जीवनकालीन पौराणिक धरोहर को सामने लाने का मार्ग प्रशस्त किया है।

डॉ. लोकमणि गुप्ता ने बताया कि ऐतिहासिक तथ्यों के आधार पर महाराजा अग्रसेन का साम्राज्य लगभग 500 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ था। महाभारत कथा में महाराजा श्री वल्लभ सेन का उल्लेख आता है, जिनके साथ 16 वर्षीय युवराज अग्रसेन ने भी पाण्डवों की तरफ से युद्ध में हिस्सा लिया था। इसी युद्ध में भगवान श्रीकृष्ण ने अग्रसेन के सेवाभावी वीरोचित गुणों से प्रभावित होकर यशस्वी भव का आशीर्वाद प्रदान किया था।

अखिल भारतीय अग्रवाल महासभा रजिस्टर्ड के सदस्यों ने इस महत्वपूर्ण निर्णय पर केन्द्र सरकार एवं हरियाणा राज्य सरकार के समस्त संबंधित मंत्रालय एवं अधिकारियों को आभार प्रकट किया है। साथ ही विश्वास व्यक्त किया है कि खुदाई के परिणाम महाराजा अग्रसेन के जीवन चरित्र, सुशासित रीति नीतियों, स्थापत्य कला के विभिन्न आकर्षक धरोहर सामने आएंगी।