अनंतपुरा में पटाखा गोदाम पर छापा, दो करोड़ से ज्यादा के अवैध पटाखे बरामद

0
117

कोटा। Raid on firecracker warehouse at Kota : शहर में शुक्रवार को अनंतपुरा इलाके में स्थित पटाखा गोदाम पर क्राइम ब्रांच और जिला पुलिस की टीम ने छापा मारकर दो करोड़ रुपए से अधिक के पटाखे बरामद किए यहीं । दो मंजिला गोदाम में रखे पटाखे संभाग में सप्लाई होने थे। गोदाम मालिक के पास पटाखे बिक्री का लाइसेंस नहीं था।

पुलिस ने सप्लायर पार्टनरों अरविंद अग्रवाल, प्रहलाद अग्रवाल और महेश राठौड़ के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। क्राइम ब्रांच एएसपी ठाकुर चंद्रशील ने हमारे संवाददाता को बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि कोटा में अनंतपुरा में एक बड़ा गोदाम है , जहां से हाड़ौती में कई जगह पटाखे सप्लाई किए जाते हैं।

उन्होंने बताया कि सप्लायर्स के पास किसी तरह का कोई लाइसेंस नही है, न ही कि किसी तरह की कोई अनुमति है और न ही लेनदेन का कोई हिसाब। इस पर टीम ने सूचना को पुख्ता करवाया। सामने आया कि अरविंद अग्रवाल, प्रहलाद अग्रवाल और महेश कोटा शहर में अलग-अलग इलाकों से संभाग में अवैध रूप से पटाखे सप्लाई करते हैं। इनका गोदाम अनंतपुरा प्रतापनगर में बना हुआ है। सूचना पुख्ता होने के बाद जिला पुलिस को जानकारी दी गई।

जिला पुलिस की अलग-अलग टीमें बनाई गई। क्राइम ब्रांच और पुलिस की टीम ने अनंतपुरा में गोदाम पर छापा मारा। जिस समय पुलिस टीम मौके पर पहुंची वहां गोदाम बंद था। इसके बाद एक मालिक अरविंद को फोन कर बुलाया गया।

उसकी मौजूदगी में गोदाम खोला गया जहां पहली मंजिल और दूसरी मंजिल पर छोटे से लेकर बडे़ पटाखे को कार्टून में भरे मिले। अरविंद से पुलिस पूछताछ में जुटी हुई है। पुलिस के अनुसार बरामद माल की कीमत अनुमानित करोड़ों में है। प्रिंट रेट पर यह माल बेचते थे ऐसे में दो करोड़ से ज्यादा का माल है।

ठाकुर चंद्रशील ने बताया कि आरोपियों के पास किसी भी तरह के पटाखों को बेचने का कोई लाइसेंस नही है। लेकिन इन्होंने गोदाम में इतनी बड़ी मात्रा में पटाखे रखे हुए थे। यह एक तरह से अवैध विस्फोटक रखने जैसा ही है। कोटा से संभाग के अलग-अलग जिलों कोटा, बारां, बूंदी झालावाड़ और देवली व टोंक तक यह लोग दुकानदारों को माल सप्लाई करते थे।

कच्ची पर्ची पर माल दिया करते थे, ऐसे में लेन देन का कोई रिकॉर्ड भी प्रारंभिक तौर पर नहीं मिला है। यह लोग पिछले पांच साल से ज्यादा समय से अवैध रूप से पटाखे लेकर आते और बेचा करते थे। तमिलनाडु के शिवकाशी और किशनगढ़ से माल लेकर आते थे। होलसेलर के तौर पर यह पटाखे बेचते थे।

तीनों पार्टनर ने एक गोदाम तो बना ही रखा था जहां अवैध रूप से माल को रखते थे। इसके अलावा इन लोगों ने बोरखेड़ा में एक, गुमानपुरा में दो, जवाहर नगर में एक ऑफिस कम गोदाम बना रखे थे। सप्लाई इन्हीं ऑफिसों से की जाती थी। इन सभी थाना इलाकों की पुलिस ने संबधित ऑफिसों पर भी छापे मारे हैं। वहां भी जांच की जा रही है।