पासपोर्ट इंडिया की वेबसाइट पर ऑनलाइन हुआ कोटा कार्यालय, स्लॉट बुकिंग भी शुरू

0
187
पासपोर्ट कार्यालय कोटा

राजस्थान के दूसरे पासपोर्ट कार्यालय का शुभारंभ कोटा में आज

कोटा। कोटा पासपोर्ट कार्यालय के शुभारंभ से पूर्व बुधवार को विदेश मंत्रालय द्वारा पासपोर्ट इंडिया की वेबसाइट पर कोटा पासपोर्ट कार्यालय को ऑनलाइन कर दिया गया है। इसके साथ तत्काल और सामान्य स्लॉट्स की बुकिंग भी प्रारंभ हो गई है। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन शुक्रवार को पासपोर्ट कार्यालय का शुभारंभ करेंगे।

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला काफी समय से कोटा में पूर्ण पासपोर्ट कार्यालय की स्थापना के लिए प्रयासरत थे। इसके लिए उन्होंने विदेश मंत्रालय में उच्च स्तर पर भी बात की थी। इसके बाद उनकी कोशिशों के चलते अब जयपुर के बाद कोटा में राजस्थान का दूसरा पासपोर्ट कार्यालय प्रारंभ होने जा रहा है। रोड नंबर दो पर इसके लिए एक सर्व सुविधायुक्त भवन तैयार किया गया है।

कोटा में अब तक नयापुरा डाकघर में सिर्फ पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र थे। यहां सिर्फ लोगों के आवेदन कर उनको जयपुर भेज दिया जाता था। इस कारण पासपोर्ट जारी होने में काफी समय लगता था। पूर्ण पासपोर्ट कार्यालय होने के कारण अब सामान्य के साथ तत्काल पासपोर्ट भी बन सकेंगे। इसके लिए विदेश मंत्रालय की passportindia.gov.in वेबसाइट पर बुकिंग भी प्रारंभ हो गई है।