राजेश कृष्ण बिरला बने कोटा नागरिक सहकारी बैंक के निर्विरोध अध्यक्ष

0
81

889 करोड़ की बैंक को बनाया 1422 करोड़ की बैंक : राजेश कृष्ण बिरला

  • बैंक के 60 वर्ष के इतिहास में प्रथम बार निर्विरोध निर्वाचन
  • कृषि भूमि पर आवासीय ऋण देने के होंगे प्रावधान
  • ओटीएस योजना का दायरा बढ़ाकर ऋण धारकों को पहुंचेंगे लाभ
  • बैंक का नेट एनपीए 2 प्रतिशत एवं सीआरएआर 12 प्रतिशत

कोटा। KOTA NAGRIK SAHKARI BANK ELECTION: कोटा नागरिक सहकारी बैंक के इतिहास में प्रथम बार सदस्य, संचालक एवं अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद पर निवार्चन निविरोध सम्पन्न हुआ। बुधवार को 12 सदस्य संचालक मण्डल ने निर्विरोध अध्यक्ष पद राजेश कृष्ण बिरला एवं उपाध्यक्ष पद पर हेमराज सिंह हाड़ा को निर्वाचित किया। निर्वाचन अधिकारी बलविंदर सिंह गिल ने अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को प्रमाण पत्र सौपें। ।

उपाध्यक्ष हेमराज सिंह हाडा ने बताया कि राजेश कृष्ण बिरला का स्वागत व सम्मान शहर के समाजसेवी, विभिन्न समाजिक संस्था के अध्यक्ष व पदाधिकारी,राजनेता, एसोसिएशन के अध्यक्षों ने पगडी, माला, शॉल,श्रीफल, बुके व मोतियों की माला पहनाकर किया। करीब 3 घण्टे तक लोग बिरला को समारोह समाप्त के उपरान्त भी शुभकामनाएं देते और माला पहनाते दिखे।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में राजेश कृष्ण बिरला ने कहा कि 22 जुलाई 2015 को उन्होंने प्रथम बार बैंक का अध्यक्ष भार संभाला था। अपने 8 वर्ष के अध्यक्षीय कार्यकाल में उन्होंने बैंक के विकास एवं प्रगति के लिए कई योजनाओं को लागू किया। वर्ष 2015 कार्यभार संभालते समय बैंक का टर्नओवर 889 करोड था, जिसे उन्होंने 8 वर्ष में 1422.21 करोड़ रुपये तक पहुँचा दिया। इसी क्रम में शेयर कैपिटल को 12.83 से 17.31 करोड़ रुपये तक 8 वर्षों में पहुचाया। 2015 में बैंक जमा 590.99 करोड़ था जिसे 915 करोड़ तक अपने अध्यक्षीय कार्यकाल में किया। उन्होने बताया कि बैंक की सीआरएसआर जो महज 12 प्रतिशत थी उसे भी 25.45 प्रतिशत तक पहुंचा दिया है।

बिरला ने कहा कि अध्यक्षीय कार्यकाल में जनता व बैंक के कर्मचारी व संचालक सदस्यों सभी का साथ मिला और बैंक ने आशा से अधिक विकास की राह पकडी। बिरला ने अपने आगामी एजेंडों के बारे में बताते हुए कहा कि बैंक शीघ्र ही नए आधुनिक शाखा भवन का निर्माण प्राथमिकता के साथ करेगी। जनता हितार्थ बैंक की ऋण नीति में आवश्यक संशोधन किए जायेंगे। प्राथमिक क्षेत्र जैसे मकान, कमजोर वर्ग, महिलाओं को आसान दरों पर सरलता के ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

बैंक के लॉकर्स का आधुनिक बनाया जाएगा। बैंक में यूपीआई एवं मोबाईल एप से भुगतान की सुविधाएं भी प्रारंभ होगी। बैंक शीघ्र ही नवीन शाखा खोलकर मॉडल शाखा के रूप में विकसित करेगी और ओटीएस योजना का दायरा बढ़ाकर ऋण धारकों को अधिकतम लाभ दिलवाने का कार्य करेगी। बैंक शीघ्र ही आरबीआई से लाइसेंस प्राप्त कर गोल्ड पर भी ऋण उपलब्ध करवाएगी। कृषि भूमि पर आवासीय ऋण देने के प्रावधान किए जायेंगे।

बैंक इतिहास में प्रथम बार निर्विरोध निर्वाचन
उपभोक्ता भण्डार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला ने कहा कि यह बैंक इतिहास में प्रथम बार है जब 3 विधानसभा क्षेत्र में 26 हजार से अधिक मताधिकार वाले सदस्य है। ऐसे में 26 हजार लोगो ने निर्विरोध निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न करवाया। यह प्रशंसनीय एवं अनुकरणीय है। जब प्रतिनिधी सभा के सदस्य के निर्वाचन पत्र भरे जा रहे थे, तब राखी का त्यौहार, मध्य में जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी पर्व सम्पन्न हुआ है। ऐसे में निर्वाचन अधिकारी गिल एवं उनकी पूरी टीम बधाई की पात्र है जिन्होंने पूर्ण निष्पक्षता एवं सजता से चुनाव पूर्ण करवाए।

सहकारिता के इतिहास में प्रथम बार
चुनाव अधिकारी ने बुधवार को अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला एवं उपाध्यक्ष हेमराज सिंह हाडा को प्रमाण पत्र सौंपते हुए कहा कि 26 हजार मतदाता निर्विरोध निर्वाचन करे। यह सहकारिता के इतिहास में प्रथम बार हुआ है। भरे गए सभी आवेदन पूर्ण रूप से सही निकले एवं ना ही किसी पक्षकार ने अपना नाम वापस लिया। ऐसा सहकारिता के चुनाव में प्रथम बार ही देखने को मिला है।

तीसरी पीढ़ी भी कर रही सजगता से कार्य
विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि राजेश कृष्ण बिरला के नेतृत्व में बैंक ने उन्नति के नए सोपान चढ़े हैं। ऐसे में जनता का विश्वास उन्होंने कायम किया है और सभी ने एक बार उनके नेतृत्व में विकास की नई राह पर चलने का सपना देखा है। नेता प्रतिपक्ष विवेक राजवंशी ने कहा कि बिरला परिवार सहकारिता की सेवा में वर्षो से कार्यरत है और जिस संस्था को हाथ में लेता है उसका कायाकल्प हो जाता है। बिरला परिवार की तीसरी पीढ़ी भी सहकारिता की सेवा में है। बैंक उपाध्यक्ष हेमराज सिंह हाडा ने कहा कि बैंक को राजस्थान का श्रेष्ठ बैंक बनाने का प्रयास सहकार नेता राजेश कृष्ण बिरला के नेतृत्व में किया जाएगा। कोटा नागरिक बैंक अर्बन बैंक में राजस्थान का प्रथम बैंक है।

यह रहे उपस्थित
कार्यक्रम में पूर्व महापौर महेश विजय, कोटा सरस डेयरी के चेयरमैन चैन सिंह राठौड़, ओम माहेश्वरी, माहेश्वरी समाज के मंत्री बिट्ठलदास मूंदडा, भाजपा राज. प्रदेश उपाध्यक्ष महिला मोर्चा अनुसूईया गोस्वामी, सकल दिगम्बर जैन समाज के अध्यक्ष विमल जैन नांता, कोटा मार्केटिंग सोसायटी के अध्यक्ष निहाल सिंह राठौड़, चित्रा निगम, नेता प्रतिपक्ष कोटा उत्तर लव शर्मा, सभा नम्बर 108 की अध्यक्ष डॉ.मीनू बिरला, महिला नागरिक सहकारी बैंक की अध्यक्ष मंजू बिरला, बैंक एमडी बिजेन्द्र कुमार शर्मा, उपभोक्ता भण्डार की एमडी बीना बैरवा, पूर्वी राज. प्रदेश अध्यक्ष महेश चंद अजमेरा, जगदीश जिंदल, महेश शर्मा, राकेश जैन, सुरेश काबरा, राजेन्द्र कुमार शारदा, प्रमोद कुमार भण्डारी, महावीर सुवालका, ऐश्वर्य जैन, नवनीत जाजू एवं आरके जैन सहित कई लोग उपस्थित रहे।