इस्कॉन का जन्माष्टमी कार्यक्रम: हरे कृष्णा-हरे कृष्णा की धुन पर थिरकते रहे भक्तगण

0
55

कोटा। Janmashtami program of ISKCON: अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ (इस्कॉन ) कोटा द्वारा अखिल ब्रह्माण्ड के अधिपति परम परमेश्वर भगवान श्री कृष्ण का प्राकट्य दिवस जन्माष्टमी पर हरे कृष्णा, हरे कृष्णा संकीर्तन की गूंज में आगंतुक भक्तगण देर रात तक थिरकते रहे।

गुरुवार को उत्सव गोविन्द धाम मन्दिर किशोरपुरा में हजारों श्रद्धालुओं ने माखन भोग के विशेष दर्शन लाभ किए। जन्माष्टमी का विशेष उत्सव कार्यक्रम सायं किशोरपुरा स्थित छप्पन भोग उद्यान में मनाया गया। इस्कॉन के प्रभारी मायापुरवासी दास प्रभु ने बताया कि भगवान को 1000 तरह के भोग अर्पित किये गए। 200 से अधिक भक्तों द्वारा भगवान का मंत्रोचारण के साथ अभिषेक किया गया।

सुमधुर वातावरण में लगातार “हरे कृष्णा, हरे कृष्णा” संर्कीतन होता रहा, जो विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। युवाओं द्वारा कृष्ण लीलाओं पर नाटक का मंचन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, गीता के श्लोकों का सामूहिक पठन, बच्चों के लिए किडस जोन और प्रतियोगिताएं आयोजित की गई । छात्रों के लिए आयोजित श्लोक गायन, भजन गायन, संकीर्तन व आध्यात्मिक ज्ञान के लिए आयोजित प्रतियोगिता के लिए पुरस्कार वितरण भी किये गए। कार्यक्रम स्थल की फूलों से विशेष सजावट की गई।

वृंदावन के कलाकारों ने फूलबंगला की झांकी सजाई। कार्यक्रम के मंच पर इस्कॉन प्रवर्तक स्वामी प्रभुपाद की मुंह बोलती प्रतिमा विराजमान थीं। इस दौरान लगभग 10000 भक्तों को खिचड़ी का प्रसाद वितरण किया गया। इस्कॉन पुणे के कथा वाचक रविन्द्र चेतनदास ने श्रीकृष्ण प्राकट्य की कथा सुना कर श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया।

मायापुरवासी दास प्रभु ने बताया कि परम परमेश्वर के इस विशेष कृपा बरसाने वाले दिवस पर सभी शहर वासियों, विद्यार्थियों के कल्याण व आनन्द के लिए भगवान से विशेष प्रार्थना के लिए सभी ने उत्सव में भाग लिया। प्रमुख रूप से नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश बिरला, भाजपा नेता जगदीश जिन्दल, डॉक्टर अमिता बिरला आदि भी अतिथि के रूप में आमंत्रित रहे।