जवाब लिखने की टेंशन खत्म, Google का AI फीचर है न इसके लिए

0
116

नई दिल्ली। आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) से जुड़े टूल्स इन दिनों खूब चर्चा में हैं और गूगल से लेकर माइक्रोसॉफ्ट तक ढेरों बड़ी कंपनियां भी इनसे जुड़े बदलावों पर काम कर रही हैं। गूगल ने अपने I/O 2023 इवेंट में AI पावर्ड ‘मैजिक कंपोज’ फीचर की जानकारी दी थी, जिसे Google Messages ऐप का हिस्सा बनाया गया है। यह फीचर ऊपर आए मेसेज के हिसाब से अपने आप रिप्लाई का सुझाव देता है। यानी कि हर मेसेज का रिप्लाई आप फटाफट कर सकते हैं।

अगर आपको टेक्स्ट मेसेजेस भेजना पसंद है तो गूगल का AI फीचर आपके जरूर काम आएगा। मैजिक इरेजर फीचर चैट में भेजे गए पिछले 20 मेसेजेस को एनालाइज करता है और उनके हिसाब से ही रिप्लाई सुझाता है। हालांकि, कुछ एक्सपर्ट्स ने इस फीचर की आलोचना की है क्योंकि यह एंड-टू-एंड होने के बावजूद मेसेजेस एनालाइज करता है। कुछ इसे यूजर्स प्राइवेसी के लिए खतरा मान रहे हैं। गूगल ने साफ किया है कि यह निजता के लिए किसी तरह का खतरा नहीं है।

बीटा टेस्टिंग मोड में है गूगल का फीच
फोन में Google Messages ऐप इस्तेमाल करने वाले केवल उन यूजर्स को ही नए AI फीचर का ऐक्सेस दिया गया है, जो बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं। अगर आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Google Messages बीटा प्रोग्राम के लिए साइन-अप करना होगा। गूगल ने बताया है कि Google One Membership लेने वालों को इसका प्रायॉरिटी ऐक्सेस दिया जा रहा है। यह फीचर सबसे पहले एंड्रॉयड फोन्स में US सिम कार्ड्स इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को मिल रहा है।

ऐसे कर पाएंगे इनेबल

  • अपने एंड्रॉयड फोन में Google Messages ऐप डाउनलोड या अपडेट करें।
  • इसके बाद कोई भी RCS कन्वर्सेशन या चैट ओपेन करें या फिर नया चैट क्रिएट करें।
  • इसके बाद Message Suggestions पर टैप करें और ‘Try It’ पर टैप करें।

फीचर इनेबल करने के बाद आपको मेसेज आने पर उसके जवाब के सुझाव दिए जाएंगे। इसके अलावा रिप्लाई के लिए मूड या स्टाइल चुनने का विकल्प भी दिया जाएगा। बता दें, गूगल अपनी ईमेल सेवा के लिए भी ऐसा ही फीचर ‘Help me write’ नाम से लेकर आई है, जो सभी यूजर्स को जल्द मिलने लगेगा।