सोयाबीन, सूरजमुखी तेल के आयात पर सीमा शुल्क में कटौती, जानिए क्या होगा असर

0
71

नई दिल्ली। भारत सरकार ने सोयाबीन तेल और सूरजमुखी तेल के आयात पर सीमा शुल्क को 17.5% से घटाकर 12.5% कर दिया है। इसका गजट नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। केंद्र सरकार ने महंगाई को नियंत्रित करने के लिए रिफाइंड सूरजमुखी और रिफाइंड सोयाबीन तेल पर आयात शुल्क घटाने का निर्णय लिया है। आयात शुल्क में यह कटौती आज यानी गुरुवार से प्रभावी होगी।

अखिल भारतीय खाद्य तेल व्यापारी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर ठक्कर ने बताया रिफाइंड सूरजमुखी व सोयाबीन तेल पर आयात शुल्क घटने से कीमतों में खास गिरावट की संभावना नहीं है। कच्चे सूरजमुखी तेल का आयात कर इसे रिफाइंड बनाना सीधे रिफाइंड सूरजमुखी तेल आयात से करीब 4 रुपये किलो सस्ता है। ऐसे में आयात शुल्क घटने से इस तेल की क़ीमतों पर फर्क नहीं पड़ने वाला है।

कच्चे सोया तेल आयात कर इसे रिफाइंड तेल बनाने से सीधे रिफाइंड सोया तेल आयात करना सस्ता है। ऐसे इसके दाम कुछ कम हो सकते हैं। लेकिन इस साल सोयाबीन की घरेलू उपलब्धता अधिक होने से सोयाबीन तेल पहले से ही सस्ता है। लिहाजा इस आयात शुल्क कटौती का रिफाइंड सोया तेल पर भी बहुत ज्यादा असर नहीं होने की संभावना है। बीते कुछ महीनों से रिफाइंड सूरजमुखी व सोयाबीन तेल का आयात भी नहीं हो रहा है। टीआरक्यू कोटा के तहत इन दोनों के कच्चे तेलों का आयात पहले से आयात शुल्क मुक्त है। हालांकि अभी यह राहत 30 जून तक ही है।

सेंट्रल ऑर्गेनाइजेशन फॉर ऑयल इंडस्ट्री एंड ट्रेड (COOIT) के चेयरमैन सुरेश नागपाल ने बताया कि इस कटौती के बाद रिफाइंड सूरजमुखी और सोयाबीन तेल के आयात पर प्रभावी आयात शुल्क 13.75 फीसदी रहेगा, जबकि इन दोनों के कच्चे तेल के आयात पर प्रभावी आयात शुल्क 5.5 फीसदी रहेगा। इस तरह देखा जाए तो इन दोनों तेलों का रिफाइंड तेल कच्चे तेल की तुलना में आयात करना 7.5 फीसदी महंगा है। इसलिए इस शुल्क कटौती का रिफाइंड सूरजमुखी व सोयाबीन तेल की कीमतों में पर खास फर्क नहीं पड़ने वाला है।

नागपाल कहते हैं कि अगर रिफाइंड तेलों का आयात बढ़ता है तो घरेलू रिफाइनिंग उद्योग को जरूर दिक्कत हो सकती है। इस समय रिफाइंड सूरजमुखी तेल के थोक भाव 92 से 93 रुपये किलो और रिफाइंड सोयाबीन के भाव 90 से 92 रुपये किलो चल रहे हैं। उपभोक्ता मामलों के विभाग के मुताबिक देश भर में रिफाइंड सोयाबीन तेल की औसत खुदरा कीमत 131.85 रुपये और रिफाइंड सूरजमुखी तेल की औसत खुदरा कीमत 136.29 रुपये किलो है।