कोटा पुलिस की सूझबूझ-साहस से आखिर धरे गये में साधु के भेष में ठग

0
63
साधु वेषधारी ठग गिरफ्तार।

-कृष्ण बलदेव हाडा –
राजस्थान में कोटा की पुलिस ने साधु के भेष में एक परिवार से सोने के जेवरात ठगी कर फरार हो गए दो बदमाशों को शनिवार को हरियाणा के पलवल जिले से गिरफ्तार कर लिया।
हालांकि गिरफ्तारी के समय दोनों बदमाशों के परिचित, रिश्तेदार और अन्य लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा हो गए और उन्होंने बदमाशों की गिरफ्तारी का कड़ा प्रतिवाद शुरू कर दिया।

कोटा पुलिस ने साहस का परिचय देते हुए हरियाणा पुलिस की मदद से न केवल दोनों बदमाशों को गिरफ्तार किया बल्कि चुराया गया सोना और वारदात में प्रयुक्त की गई लग्जरी कार भी बरामद कर ली। जिसे कोटा लाया जा रहा है।

पुलिस अधीक्षक (शहर) शरद चौधरी ने आज बताया कि कोटा के कुन्हाड़ी निवासी हरिओम मीणा ने 3 जून को रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि साधु के भेषधारी एक व्यक्ति ने उसके घर से उसे बहला-फुसलाकर लाखों रुपए मूल्य के सोने के जेवरात ठग लिए। हरिओम ने पुलिस को बताया था कि एक दुर्घटना के कारण उसका पुत्र पिछले 6 साल से कोमा में है तो साधु के भेषधारी बदमाश ने झाड़ फूंक कर उसे ठीक करने का दावा किया और उसके घर में पूजा की नौटंकी की।

कथित साधु के कहने पर उसकी पत्नी, बेटी, बहू और छोटे भाई की पत्नी ने अपने सारे सोने के जेवरात लाकर रख दिये जिन्हे उस साधु भेषधारी बदमाश ने एक पर्स में रखकर झाड़-फूंक का नाटक शुरु कर दिया। इसी दौरान उस साधु भेषधारी ने कब हाथ की सफाई दिखाते हुए यह सोने के जेवरात पर से निकाल कर अपने पास रख लिए।

इन लोगों को पता ही नहीं चला। बाद में झाड़-फूंक का नाटक कर यह साधु भेषधारी बदमाश वहां से चलता बना। उसके जाने के बाद हरिओम मीणा और उसके परिवार के लोगों को उनके साथ हुई ठगी का पता चला तो उसने पुलिस थाने पहुंचकर मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई।

श्री चौधरी ने बताया कि प्रकरण दर्ज होने के बाद एक विशेष जांच दल गठित किया गया, जिसने तकनीकी आधार पर पूरे मामले की जांच करते हुए सीसीटीवी फुटेज को देखा और उसके बाद इस नतीजे पर पहुंचा जा सका की ठगी की इस वारदात में एक अन्य व्यक्ति भी शामिल है जिसने इस वारदात को अंजाम देने के दौरान एक लग्जरी कार का भी इस्तेमाल किया था।

इन दोनों बदमाशों का पीछा करते हुए कोटा पुलिस शनिवार को हरियाणा के पलवल जिले के चांदहट थाना क्षेत्र के गांव बाता पहुंच गई जहां उन्हें यह दोनों बदमाश नवाब नाथ (35) और संजीव नाथ (28) मिल गए।

कोटा पुलिस जिस समय इन दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी की कार्यवाही कर रही थी,तभी वहां बड़ी संख्या में ग्रामीणों सहित इन दोनों के परिचित, रिश्तेदार इकट्ठा हो गए और उन्होंने गिरफ्तारी का कड़ा प्रतिवाद शुरू कर दिया लेकिन कोटा पुलिस ने साहस का परिचय देते हुए मौके पर उनके साथ मौजूद हरियाणा पुलिस की मदद से दोनों बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया और वह सोने के आभूषण भी बरामद कर लिये जिसे उन्होंने कोटा में ठगा था। साथी इस वारदात में प्रयुक्त की गई एक लग्जरी कार को दी पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया।

श्री चौधरी ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में यह बात सामने आई है कि इन दोनों बदमाशों ने इसी तरह की ठगी की वारदात राजधानी नई दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश और हरियाणा राज्यों के शहरों मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली, पलवल, अमरोहा, गुड़गांव, मुरैना, बुलंदशहर जट्टारी, बहादुरगढ़, झज्जर, सोनीपत, बदायूं, नोएडा आदि में भी पहले अंजाम दिया हुआ है। कोटा में ठगी की यह वारदात को करने के बाद कोटा पुलिस के सूझबूझ के साथ विशेष प्रयासों से आखिरकार इन बदमाशों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल हो गई।