इटावा-सुल्तानपुर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के टेंडर, 8.17 करोड़ की लागत से होगा विकास

0
74

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से इटावा और सुल्तानपुर को जल्द ही इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की सौगात मिलेगी। करीब 8.17 करोड़ की लागत से बनने वाले इन स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए रूडसिको ने टेंडर जारी कर दिए हैं।

लोक सभा अध्यक्ष बिरला के प्रयास है कि ग्रामीण क्षेत्रों में खेल सुविधाओं को विकास हो ताकि खेल प्रतिभाओं को सामने लाया जा सके। इसके लिए उन्होंने संसदीय क्षेत्र में रामगंजमंडी, लाखेरी, इटावा और सुल्तानपुर में केंद्रीय खेल मंत्रालय से खेलो इंडिया स्कीम के तहत इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्वीकृत करवाए थे। रामगंजमंडी और लाखेरी में तो इनके निर्माण का कार्य प्रारंभ हो चुका है।

इटावा और सुल्तानपुर में रूडसिको को निर्माण एजेंसी नियुक्त किया गया। सर्वे के बाद इटावा में कोटा बायपास रोड तथा सुल्तानपुर में झोटोली रोड पर जगह चिन्हित कर डीपीआर तैयार की गई। अब रूडसिको ने निर्माण कार्य के लिए टेंडर जारी कर दिया है जो 27 जून को खोला जाएगा। इसके बाद करीब एक माह की प्रशासनिक प्रक्रियाओं को पूरा कर कार्यादेश जार कर निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। कार्य प्रारंभ होने के बाद एक साल से कम में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनकर तैयार हो जाएगा।

यह खेल खेलने की मिलेगी सुविधा
40 गुणा 20 मीटर क्षेत्र के इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बैडमिंटन के चार तथा नेटबॉल, बॉस्केटबॉल व वॉलीबॉल का एक-एक कोर्ट बनाया जाएगा। इसके अलावा हैंडलबॉल का मिनी कोर्ट भी उपलब्ध होगा। यहां जिमनास्टिक का भी अभ्यास किया जा सकेगा।