अतिरिक्त मार्जिन लगाने पर भी जीरा वायदा में उछाल

0
71

नई दिल्ली। जीरा वायदा भाव नित नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। जीरा के वायदा भाव में आ रही इस तेजी को रोकने के लिए इसके वायदा कारोबार पर आज से अतिरिक्त मार्जिन लगा दिया गया है। लेकिन इसके बावजूद आज जीरा की वायदा कीमतों में तेजी देखी जा रही है।

कमोडिटी एक्सचेंज एनसीडीईएक्स ने 12 मई को जीरा के वायदा कारोबार पर 2 फीसदी अतिरिक्त मार्जिन लगाने का फैसला किया है। यह फैसला शॉर्ट व लांग साइड के सभी चालू और आगे लांच होने वाले अनुबंधों पर प्रभावी होगा।

एनसीडीईएक्स में बीते कुछ महीनों से लगातार तेजी देखी जा रही है। महीने भर में जीरा 20 फीसदी तक महंगा हो चुका है। बुधवार को जीरा का जून कॉन्ट्रैक्ट 49,840 रुपये प्रति क्विंटल के सर्वोच्च स्तर तक पहुंच गया। इस साल जीरा के वायदा भाव करीब दोगुने बढ़ चुके हैं।

बुधवार को जीरे के भाव सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने के बाद इसके वायदा कारोबार पर 2 फीसदी अतिरिक्त मार्जिन लगाने का फैसला हुआ था। जिससे बुधवार को जीरा का जून कॉन्ट्रैक्ट 135 रुपये की गिरावट के जरूर खुला, लेकिन पूरे कारोबारी दिन उतार-चढाव देखा गया और अंत में यह 10 रुपये की तेजी के साथ बंद हुआ।

मार्जिन लागू होने के दिन यानी शुक्रवार को भी यह कॉन्ट्रैक्ट 65 रुपये की गिरावट के साथ खुला। लेकिन खबर लिखे जाने तक 155 रुपये की तेजी के साथ 48,320 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर कारोबार कर रहा था।

इस समय इसने 48,500 रुपये के भाव पर आज दिन का उच्च और 48,100 रुपये क्विंटल के भाव पर निचला स्तर छू लिया। इस समय मई वायदा 110 रुपये की तेजी के साथ 47,820 रुपये क्विंटल के भाव पर कारोबार कर रहा था।