बंद पड़ी जनता की जरूरत की ट्रेनें पहले चले, भरत सिंह ने भेजा डीआरएम को पत्र

0
117

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक और पूर्व कैबिनेट मंत्री भरत सिंह कुंदनपुर ने इसे हास्यास्पद बताया कि भारतीय जनता पार्टी के कुछ नेता यह दावा करके अपनी पीठ थपथपा रहे हैं कि उनके प्रयासों से दिल्ली से कोटा के बीच वंदे भारत ट्रेन चलने वाली है। जबकि वास्तविक अर्थों में जनता की जरूरत के मुताबिक पहले से चल रही कुछ ट्रेने अभी तक बंद पड़ी हैं, जिनके बारे में यह निर्वाचित जनप्रतिनिधि बात करने को तैयार तक नहीं हैं।

श्री सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेता इस बात का श्रेय लूटने की कोशिश कर रहे हैं कि उनके प्रयास रंग ला रहे हैं और जल्दी ही नई दिल्ली से कोटा के बीच वंदे भारत ट्रेन शुरू हो जाएगी। पिछले सात दशकों से कोटा से होकर गुजरने वाली और स्थानीय जनता की आकांक्षाओं के अनुरूप चलने वाली जनता एक्सप्रेस का पिछले कुछ सालों से परिचालन बंद पड़ा है।

इसी तरह से जबलपुर से जयपुर होते हुए रतलाम के बीच चलने वाली यात्री गाड़ी भी काफी समय से बंद पड़ी है। इन यात्री रेलगाड़ियों को कब चालू करवाया जाएगा, इस बारे में यह जनप्रतिनिधि बात करने को तैयार नहीं हैं। क्योंकि यह जनता की ट्रेनें हैं और जनता की वास्तविक जरूरतों को पूरा करती है। इसके विपरीत इन जनप्रतिनिधियों को वंदे भारत जैसी आरामदेह रेलगाड़ियों की आवश्यकता है।

श्री भरत सिंह ने कहा कि इतिहास गवाह है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने थर्ड क्लास के डिब्बे में बैठकर पूरे देश भर में भारत का भ्रमण किया था। उन्होंने कभी भी ऐसी सुविधा युक्त ट्रेनों की जरूरत महसूस नहीं की। क्योंकि अधिक सुविधा युक्त ट्रेनें उस जमाने में भी जनता की पहुंच से बाहर थी और आज भी जनता की पहुंच के बाहर हैं। देश में कितने लोग हैं जो वंदे भारत जैसी महंगी रेल यात्रा का खर्च वहन कर सकते हैं। उनकी संख्या! 10 प्रतिशत भी नहीं है।

ऐसे में पिछले सात दशकों से कोटा होकर गुजर रही जनता एक्सप्रेस को चलाए जाने की महती आवश्यकता है, जो काफी समय से केंद्र सरकार का रेल मंत्रालय नहीं चला रहा है। जबकि कोटा के यात्रियों को इस ट्रेन की सबसे अधिक आवश्यकता है।

श्री सिंह ने केंद्रीय रेल मंत्री से अनुरोध किया कि वे दिल्ली-मुंबई के बीच चलने वाली जनता एक्सप्रेस सहित जबलपुर-जयपुर-रतलाम के बीच चलने वाली यात्री गाड़ियों का परिचालन तत्काल प्रभाव से फिर से बहाल करें। क्योंकि इन यात्री गाड़ियों का परिचालन बंद होने की वजह से स्थानीय यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

यह यात्री गाड़ियां यात्री किराए की दृष्टि से भी आम आदमी की पहुंच में हैं। उनके समय की जरूरतों के हिसाब से भी चलती है, इसलिए इनका परिचालन फिर से शुरू किया जाना अति आवश्यक है।

श्री सिंह ने बुधवार को इस संबंध में कोटा रेल मंडल प्रबंधक को पत्र भेजा है और कहा है कि इन दोनों यात्री गाड़ी का परिचालन तत्काल बहाल किया जाए। क्योंकि यह दोनों स्थानीय जनता की आवश्यकताओं के अनुरूप उपयोगी गाड़ियां हैं। यदि परिचालन संभव नहीं है तो उसका कारण बताएं। ताकि, इस बात को उपर्युक्त मंच पर उठाया जा सके और दोनों गाड़ियों के परिचालन का रास्ता खोला जा सके।