नीट यूजी-2023 के लिए रिकॉर्ड 21 लाख से ज्यादा आवेदन

0
77

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जा रही मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी-2023 में स्टूडेंट्स के शामिल होने का नया रिकॉर्ड बना है। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया गुरुवार को खत्म हो गई। बड़ी बात यह कि इस साल इस परीक्षा के लिए 21 लाख से ज्यादा स्टूडेंटस ने आवेदन किया है। कॅरियर काउंसिलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि इस साल नीट-यूजी के लिए उत्साह गत सालों की तुलना में अधिक देखने को मिल रहा है।

यह सांइंस विषय के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाओं में देश की सबसे बड़ी परीक्षा है। आवेदन प्रक्रिया के अंतिम दिन भी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने आवेदन किया और यह संख्या 21 लाख से भी अधिक हो गई। यह अनुमान है कि परीक्षा में 20 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। गत वर्ष इस परीक्षा में 18 लाख 72 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। मिश्रा ने बताया- परीक्षा के लिए आवेदन की संख्या में वृद्धि के कई कारण हैं, इसमें सबसे बड़ा मेडिकल की पढ़ाई में प्रवेश की केन्द्रीयकृत प्रवेश व्यवस्था है।

पहले एमबीबीएस की सीटों पर ही प्रवेश दिया जाता था। इसके बाद इसमें डेंटल कोर्स की सीटें जोड़ी गई, फिर आयुष की आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी, वेटेगरी कोर्सेज से ग्रेजुएशन प्रोग्राम की सीटों को शामिल किया। अब कई पैरामेडिकल कोर्सेज और नर्सिंग कोर्सेज भी जोड़ दिए गए हैं। इस वर्ष एक लाख से अधिक सीटें तो मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की हो चुकी है। वहीं करीब 70 हजार अन्य कोर्स बीडीएस और अन्य कोर्स की है।

पारिजात मिश्रा ने बताया कि गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी प्रवेश परीक्षा 720 अंकों की ही होगी तथा परीक्षा का पैटर्न भी वही रहेगा। इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। एक प्रश्न 4 अंक का होगा तथा प्रश्न का गलत उत्तर देने पर 1 अंक का ऋणात्मक मूल्यांकन होगा। फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी व जूलॉजी चारों विषयों में सेक्शन ए में 35 तथा सेक्शन बी में 15 प्रश्न दिए जाएंगे। इन 15 में से कोई 10 प्रश्न करने होंगे। विद्यार्थियों को 200 में से 180 प्रश्न हल करने होंगे। इस तरह पेपर 720 अंकों का होगा।