कोटा को स्वच्छ, अतिक्रमण मुक्त, पार्किंग युक्त बनाने के लिए विशेष अभियान शुरू

0
83

कोटा। नगर निगम एवं क्षेत्रीय व्यापार संघो के संयुक्त तत्वावधान में आज व्यापार संघ फर्नीचर मार्केट शॉपिंग सेंटर द्वारा कोटा शहर को स्वच्छ सुंदर एवं विकसित शहर बनाने के लिए एक अभियान की शुरुआत की गई। व्यापार संघ फर्नीचर मार्केट शॉपिंग सेंटर के अध्यक्ष मोहम्मद इलियास अंसारी एवं सचिव विजय कुमार गोयल ने बताया कि फर्नीचर मार्केट शॉपिंग सेंटर से शुरू किये गए इस अभियान का शुभारंभ आज नगर निगम कोटा दक्षिण के महापौर राजीव अग्रवाल, कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी, नगर निगम कोटा दक्षिण के उपायुक्त राजेश डांगा द्वारा किया गया।

इस अवसर कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी, नगर निगम कोटा दक्षिण के महापौर राजीव अग्रवाल, उपायुक्त राजेश डागा, व्यापार संघ फर्नीचर मार्केट के अध्यक्ष मोहम्मद इलियास अंसारी, सचिव विजय कुमार गोयल, पूर्व अध्यक्ष जसपाल अरोड़ा सहित सैकड़ों व्यापारियों ने शहर को स्वच्छ सुंदर बनाने के लिए एक संकल्प पत्र भरकर संकल्प लिया कि शहर को स्वच्छ रखने हेतु स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत कचरा संग्रहण के लिए पृथक- पृथक कचरा पात्र रखेंगे। अपनी दुकान के बाहर सड़क को आवागमन मुक्त रखेंगे।

सिंगल यूज प्लास्टिक के स्थान पर कपड़े के थैले, स्टील, कांच के बर्तन का इस्तेमाल करते हुए अपने प्रतिष्ठान एवं समाज के सभी आयोजन कचरा मुक्त जीरोवेस्ट आयोजन बनाएंगे। इसके बाद एक रैली पूरे बाजार में निकालकर मुनादी के रूप में सभी व्यापारियों को सचेत किया कि कोई भी व्यापारी अपनी निर्धारित सीमा में ही अपने सामान रखें, बाहर नहीं रखें।

साथ ही  गोपेश्वर पार्क शोपिंग सेन्टर के नजदीक बने कचरा पात्र में व्याप्त कचरे के निस्तारण के बारे में भी चर्चा हुई। व्यापारियों ने स्वतः ही अपने सामानों को समेटा और आगे से ज्यादा सामान नहीं फैलाने के लिए उनको पाबन्द भी किया गया और सकल्प पत्र भी भरवाया गया।

रैली के बाद व्यापारियों को संबोधित करते हुए नगर निगम कोटा दक्षिण के महापौर राजीव अग्रवाल ने कहा कि हम सभी की जनसहभागिता एवं जागरूकता से कोटा शहर को स्वच्छ सुंदर पर्यावरण एवं अतिक्रमण मुक्त व पार्किंग युक्त बनाना चाहते हैं। जनसहभागिता के बिना यह संभव नही है। उसके लिए हम कोटा व्यापार महासंघ एवं क्षेत्रीय व्यापार संघों को साथ लेकर इस अभियान को सफल बनाने के लिए सार्थक प्रयास कर रहे हैं।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि इस तरह के अभियान में नगर निगम का कोटा व्यापार महासंघ ने पूर्व में पूरा सहयोग किया था। माहेश्वरी ने कहा कि जनसहभागिता व जनजागृति के बिना इस अभियान को सफल नहीं बनाया जा सकता। हमारी व कोटा के सभी आमजन की इच्छा है कि जिस तरह से कोटा शहर तेजी से विकसित हो रहा है और पर्यटन के मानचित्र पर अपनी पहचान बनाने की ओर अग्रसर हो रहा है उसके लिए कोटा शहर के स्वरूप को निखारने की आवश्यकता है।

माहेश्वरी ने कहा कि पूर्व में भी नगर निगम के इस तरह के अभियान मे कोटा व्यापार महासंघ के साथ अपनी भागीदारी निभा चुका है, नगर निगम के नेतृत्व में जनजागृति स्वच्छता अभियान चलाया गया था जिससे कोटा पूरे देश में स्वच्छता सर्वेक्षण मे प्रथम आ चुका है। 

नगर निगम कोटा दक्षिण के उपायुक्त राजेश डागा ने कहा कि इस अभियान को पूरे शहर मे मूर्त रूप देने के लिए सभी की जनसहभागिता आवश्यक है। तेजी से विकसित हो रहे शहर मे इन व्यवस्थाओ में सुधार लाने के लिए आमूलचूल परिवर्तन करना होगा। इस अभियान में इसमें सभी का भरपूर सहयोग मिला तो निश्चित ही हम अपने मिशन में कामयाब होंगे। हमारी सभी की मन्शा है कोटा  स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल नंबर पर स्थान बनाकर पूरे देश में अपनी पहचान बनाए।

व्यापार संघ फर्नीचर मार्केट के अध्यक्ष मोहम्मद इलियास अंसारी, सचिव विजय कुमार गोयल ने कहा कि हम सभी ने एक-एक दुकान पर जाकर व्यापारियों से अपील की, सभी को अपने सामान निर्धारित सीमा मे रखने के लिए आग्रह किया गया। हम सभी चाहते है कि हमारा बाजार स्वच्छ, सुन्दर, अतिक्रमण, प्रदूषण मुक्त एवं पार्किंग युक्त हो, जिससे आए दिन बाजार में होने वाले जाम से छुटकारा मिल सके।