दुनिया के दुख और पीड़ा हरते हैं महादेवः स्पीकर बिरला

0
141

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को महाशिवरात्रि के अवसर पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महादेव दुनिया के दुख और पीड़ा को हरते हैं। उनसे प्रेरणा लेकर हम भी लोगों के जीवन में आए संकट और चुनौतियों को दूर करने का काम करें।

छावनी स्थित श्री मंगलेश्वर महादेव व्यायाम शाला की ओर से आयोजित हाड़ौती केसरी दंगल एवं रानी लक्ष्मी बाई अवार्ड में भाग लेते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन हमारे युवाओं को हमारी आध्यात्मिक संस्कृति के साथ परम्परागत खेलों से भी जोड़ते हैं।

दंगल में बेटियां भी पूरे दम-खम के साथ मैदान में उतरीं और कुश्ती में अपनी ताकत दिखाई। उन्होंने कोटा सहित सम्पूर्ण हाड़ौती में कुश्ती को प्रोत्साहन देने के लिए बाबा गोपीनाथ और चौथमल पहलवान के योगदान का भी स्मरण किया। उन्होंने खिलाड़ियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए आश्वस्त किया कि खेलों में आगे बढ़ने के लिए उन्हें जो भी सुविधाएं चाहिएं, वह उपलब्ध करवाई जाएंगी।

स्पीकर बिरला ने श्रीपुरा स्थित सोमेश्वर महादेव मंदिर समिति की ओर से आयोजित महारूद्राभिषेक तथा निशुल्क निर्धन कन्या विवाह सम्मेलन में भी भाग लिया। उन्होंने कि वंचित-अभावग्रस्त परिवारों की बेटियों का विवाह करवाने की समिति का प्रकल्प प्रशंसनीय है। उन्होंने नवविवाहित जोड़ों के सुखद और सफल दाम्पत्य जीवन के लिए भी प्रार्थना की।

लोक सभा अध्यक्ष बिरला ने शनिवार रात ग्राम रांवठा में आयोजित महाशिवरात्रि मेले में भी भाग लिया। वहां उपस्थित अपार जनसमूह को संबोधित करते हुए बिरला ने कहा कि भगवान शिव के जीवन का प्रत्येक अध्याय हमारे लिए प्रेरणा का समृद्ध स्रोत हैं। वे हमें मानवता की सेवा, सभी जीवों से प्रेम, सौहार्द और शांति बनाए रखने, धर्म और न्याय के मार्ग पर चलने तथा हिंसा और अन्याय का विरोध करने का संदेश देते हैं।