दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे पर आज से टोल टैक्स वसूली शुरू

0
120

दौसा। Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे उद्घाटन के बाद तीन दिन से फ्री सफर का आनंद उठा रहे लोगों को अब हाईवे पर रफ्तार भरने के लिए टैक्स देना होगा। बुधवार सुबह आठ बजे से एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स चालू हो रहा है। इसके लिए कर्मचारियों की तैनाती भी हो गई है। एक्सप्रेस-वे शुरू होने के बाद से ही सैकड़ों वाहनों की आवाजाही इसमें शुरू हो गई है। जयपुर की ओर से दिल्ली जाने के लिए बड़ी संख्या में वाहन आ रहे है।

पूरे एक्सप्रेस वे के नौ स्थानों पर 228 किलोमीटर के बीच टोल की वसूली की जाएगी। राष्ट्रीय राजमार्ग 21 के भांडारेज मोड़ पर बने इंटरचेंज पर 32 टोल बूथ पर टैक्स वसूली का काम शुरू होगा। भांडारेज मोड़ पर स्थित टोल प्लाजा से दिल्ली की ओर जाने पर पिनान, शीतल, घाटा समसाबाद, कालिंजर, खलीलपुर व हिलालपुर टोल प्लाजा आएगा। वहीं लालसोट की ओर जाने पर डूंगरपुर और बड़ का पाड़ा प्लाजा पर टोल चुकाना होगा।

बिना फास्टैग वालों को चुकाने होंगे दोगुने पैसे
टोल कंपनी के मैनेजर जयशंकर दुबे ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के नियमानुसार बुधवार से टोल की वसूली की जाएगी। एक्सप्रेस वे पर पहले ही टोल प्लाजा के अंदर जाते ही फास्टैग स्कैन हो जाएगा, उसके बाद जिस किलोमीटर पर भी वाहन उतरेगा, वहां पर वाहन चालक के खाते से राशि कट जाएगी। वाहन की निकासी पर ही टोल कटेगा। बिना फास्टैग वाले वाहनों के लिए प्रवेश के समय जीरो किलोमीटर की स्लिप दी जाएगी, जो उनके निकासी के समय किलोमीटर के अनुसार दोगुनी राशि का टोल वसूला जाएगा। छह श्रेणी में वाहन चालकों से टोल वसूलने की दर निर्धारित की गई है। एक्सप्रेस-वे पर मोटरसाइकिल, जुगाड़, ट्रैक्टर, थ्री व्हीलर की आवाजाही पूरी तरीके से प्रतिबंधित रहेगी। कार सहित अन्य बड़े वाहनों का संचालन ही एक्सप्रेस वे पर होगा।