शहर के अंदर पीछे की सीट पर बेल्ट नहीं लगाने से अब चालान नहीं कटेगा

0
167

जयपुर। राजस्थान के किसी भी शहर के अंदर पीछे की सीट पर बेल्ट नहीं लगाने पर अब से यातायात पुलिस चालान काटने के बजाए लोगों से समझाइश करेगी। जबकि शहर से बाहर हाइवे पर इसको लेकर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में पुलिस उपायुक्त यातायात ने शहर के ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को मंगलवार को आदेश दिए।

आदेश के अनुसार, शहर से सटे हुए हाइवे पर ही पीछे की सीट पर बेल्ट नहीं लगाने वालों के चालान काटे जाएंगे। शहर के अंदर इसका चालान नहीं कटेगा। शहर में कार तेज स्पीड में नहीं चलाई जाती। इसके अलावा पर्यटकों को देखते हुए ये आदेश दिए गए। बीते दो महीने में यातायात पुलिस ने पीछे की सीट पर नहीं लगाने पर 1800 वाहन चालकों के चालान काटे थे।

गौरतलब है कि शहर के अदंर पीछे की सीट पर बेल्ट लगाने पर चालान काटना जरूरी नहीं। इसको लेकर एक समाचार बेवसाइट ने खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद पुलिस अधिकारियों ने आदेश दिए।

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त यातायात राजेंद्र सिंह सिसोदिया ने बताया, शहरी क्षेत्र में पीछे की सीट पर बेल्ट लगाने के लिए लोगों से समझाइश की जाएगी, चालान नहीं काटे जाएंगे। लेकिन शहर से सटे हाइवे पर इसको लेकर सख्त कार्रवाई की जाएगी।