अग्रवाल समाज का देश की प्रगति एवं समृद्धि में बड़ा योगदान: बिरला

0
438

पुणे। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को अपने पुणे दौरे के दौरान अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मलेन को भी सम्बोधित किया। अग्रवाल समाज को परिश्रमी, संस्कारी और समर्पित बताते हुए बिरला ने कहा कि अग्रवाल समाज का देश की प्रगति एवं समृद्धि में बड़ा योगदान रहा है।

उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन द्वारा दी गई शिक्षा एवं संस्कार अग्रवाल समाज को निरंतर समाज सेवा एवं समाज कल्याण के रास्ते में अग्रणी रखती हैं। शिक्षा, स्वास्थय, आर्थिक विकास, रोज़गार सृजन जैसी कई पहलों में अग्रवाल समाज की श्रेष्ठ भूमिका के सन्दर्भ में बिरला ने कहा की स्वतंत्रता संग्राम से लेकर अमृत काल तक अग्रवाल समाज ने सामाजिक आर्थिक परिवर्तन हेतु कई संकल्प पूरे किए हैं।

इस उपलब्धि के लिए बिरला ने सम्पूर्ण अग्रवाल समाज की सराहना की एवं हर्ष व्यक्त किया। आपदा, संकट में मानव सेवा को अग्रवाल समाज की विरासत बताते हुए श्री बिरला ने कहा कि कोरोना काल में भी अग्रवाल समाज ने सामूहिक प्रयासों से विश्व व्यापी कठिनाई में समर्पण और त्याग की भावना से कार्य किया एवं समाज को लाभ पहुंचाया।

भारत की तीव्र गति से बढ़ती अर्थव्यवस्था एवं प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी का 2047 में विकसित भारत के विज़न का उल्लेख करते हुए बिरला ने आह्वान किया कि युवा पीढ़ी अपने परिश्रम, शोध , नवाचार और सामूहिकता के बल पर देश को विश्व की अग्रिम पंक्ति पर पहुंचाने का संकल्प करे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया की नयी पीढ़ी के युवा इस चुनौती को अवश्य पूरा करेंगे।