सेंसेक्स 1,181 अंक उछल कर 61,790 के पार, निफ्टी एक साल के सर्वोच्च स्तर पर

0
133

मुंबई। सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में आज जबरदस्त तेजी देखी है। सेंसेक्स 1,181.34 अंक या 1.95% ऊपर 61,795.04 पर और निफ्टी 321.50 अंक या 1.78% ऊपर 18,349.70 पर बंद हुआ। लगभग 1769 शेयरों में तेजी आई, 1591 शेयरों में गिरावट आई और 131 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और टेक महिंद्रा निफ्टी के टॉप गेनेर्स में शुमार थे, जबकि आयशर मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, एसबीआई और एमएंडएम के शेयरों में आज तेजी देखी है। सेक्टोरल मोर्चे पर कहें तो आईटी और मेटल में आज 2-3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि ऑटो, एफएमसीजी और पीएसयू बैंक के शेयरों में बिकवाली देखी गई।

बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स सपाट नोट पर बंद हुए। उम्मीद से कम अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के बाद वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच आईटी, धातु और वित्तीय शेयरों में भारी लिवाली के कारण इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी में शुक्रवार को करीब दो फीसदी की तेजी आई।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती और विदेशी पूंजी प्रवाह में नरमी ने धारणा को और मजबूत किया। अमेरिकी मुद्रास्फीति में नरमी ने अटकलों को तेज कर दिया कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गति को धीमा कर सकता है।

टॉप लूजर्स और गेनर्स
सेंसेक्स के शेयरों में, एचडीएफसी 5.84 प्रतिशत की बढ़त के साथ बढ़त के साथ उभरा, इसके बाद एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, टीसीएस, विप्रो, टाटा स्टील और रिलायंस इंडस्ट्रीज का स्थान रहा। महिंद्रा एंड महिंद्रा, एसबीआई, कोटक बैंक, डॉ रेड्डीज, आईसीआईसीआई बैंक और एनटीपीसी पिछड़ गए। बीएसई का स्मॉलकैप गेज 0.15 फीसदी और मिडकैप इंडेक्स 0.33 फीसदी चढ़ा।

विदेशी बाज़ारों का हाल
एशियाई बाजारों में, हांगकांग का हैंग सेंग 7.70 प्रतिशत, जबकि टोक्यो में निक्केई 2.98 प्रतिशत चढ़ा। सियोल में कोस्पी 3.37 फीसदी चढ़ा। शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 1.69 फीसदी चढ़ा। यूरोप में इक्विटी एक्सचेंज भी दोपहर के सत्र में हरे निशान में कारोबार कर रहे थे। अमेरिका में स्टॉक एक्सचेंज गुरुवार को बड़ी बढ़त के साथ बंद हुए।