UTS Mobile App पर अब स्टेशन से 5 किमी दूर से कर सकेंगे अनारक्षित टिकट बुक

    0
    155

    नई दिल्ली। यूटीएस मोबाइल एप (UTS Mobile App) के जरिये रेलवे (Indian Railways) ने अब यात्रियों को राहत दी है। इसके तहत यह एप गैर उपनगरीय खंड पर एक स्टेशन से 20 किलोमीटर की दूरी से अनारक्षित टिकट बुक करने की अनुमति देगा, जो फिलहाल पांच किलोमीटर से अधिक है। उपनगरीय क्षेत्रों में मौजूदा दूरी दो किमी को बढ़ाकर पांच किमी कर दी गई है।

    रेलवे बोर्ड ने 7 नवंबर को सभी जोनों को नए निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत नए निकटता संबंधी मानदंडों को प्रभावी किया गया है। इसे लेकर सामान्‍य ट्रेनों और दूरी की ट्रेनों के डिब्बों में यात्रा करने वाले दैनिक यात्रियों की लंबे समय से मांग थी। इन बदलावों से पहले रेलवे ने अनारक्षित टिकट बुकिंग प्रणाली (UTS) एप ने गैर उपनगरीय वर्गों में यात्रियों को एक स्टेशन से 5 किलोमीटर तक टिकट बुक करने की अनुमति दी थी। उपनगरीय खंड के लिए यूटीएसनमोबाइल के माध्यम से टिकट बुकिंग के लिए समान दूरी की सीमा पहले दो किमी थी, जिसे अब बढ़ाकर पांच किमी कर दिया गया है।

    रेलवे ने कहा क‍ि कोई भी क्षेत्रीय रेलवे जो पांच किमी से 10 किमी तक के इस प्रतिबंध को और बढ़ाना चाहता है, वह क्रिस (CRIS) को वास्तविक दूरी के प्रतिबंध के बारे में सूचित करेगा। यूटीएसमोबाइल एप (UTSonMobile) सीजन टिकट, मासिक पास और प्लेटफॉर्म टिकट की बुकिंग की अनुमति देता है। इससे यात्रियों का समय बचता है और टिकट काउंटरों पर लंबी कतारें नहीं लगती है।

    यह मोबाइल ऐप एंड्रॉइड, आईओएस और ऑपरेटिंग सिस्टम के विंडोज संस्करणों वाले स्मार्टफोन पर काम करता है और इसे मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें भुगतान आर-वॉलेट, पेटीएम, मोबीक्लिक जैसे वॉलेट या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। रेलवे की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह सुविधा अनारक्षित टिकटिंग में एक बड़ी छलांग है और रेल यूजर्स के लिए वरदान है।