दिवाली बलिप्रतिपदा पर आज शेयर, फॉरेक्स और कमोडिटी मार्केट में नहीं होगा कारोबार

0
177

नई दिल्ली। दिवाली बलिप्रतिपदा (Diwali Balipratipada) के मौके पर आज शेयर बाजार बंद रहेगा। बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) समेत फॉरेक्स मार्केट (Forex Market) और कमोडिटी मार्केट (Commodity Market) में भी कोई कारोबार नहीं होगा।

बलि प्रतिपदा या बलि पड़वा के दिन असुर राजा बलि की पूजा होती है। इसे भगवान विष्णु के वामन अवतार की राक्षस राज बलि पर विजय और बलि के धरती पर आने के जश्न के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन से गुजराती नववर्ष की शुरुआत होती है।

इससे पहले मंगलवार को स्थानीय शेयर बाजार में पिछले सात कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर विराम लग गया और बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 287.70 अंक टूटकर बंद हुआ। यूरोपीय बाजार के मिले-जुले रुख और एशियाई बाजार में गिरावट के बीच वित्तीय कंपनियों के शेयर में नुकसान से बाजार नीचे आया।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 287.70 अंक यानी 0.48 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,543.96 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 60,081.24 अंक के उच्चस्तर तक गया और 59,489.02 के निचले स्तर तक आया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 74.40 अंक यानी 0.42 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,656.35 अंक पर बंद हुआ।

किन शेयरों में रही तेजी: सेंसेक्स के शेयरों में नेस्ले इंडिया (Nestle India), हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindutan Unilever), बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), एचडीएफसी (HDFC), रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries), बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) और एशियन पेंट्स (Asian Paints) प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज में 1.5 फीसदी और नेस्ले में तीन फीसदी गिरावट आई। दूसरी तरफ टेक महिंद्रा (Tech Mahindra), मारुति (Maruti), लार्सन एंड टुब्रो (Larsen and Tubro), डॉ रेड्डीज (Dr Reddy’s), भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और एनटीपीसी (NTPC) के शेयर मजबूती लेकर बंद हुए।