कोटा समेत राजस्थान के कई शहरों में भी दिखाई दिया साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

0
184
सूर्यग्रहण की इस खगोलीय घटना को धर्मेंद्र सोनी ने अपने कैमरे में कैद किया है। साभार विचित्र ग्रुप

नई दिल्ली/कोटा। Solar Eclipse: राजस्थान के कोटा समेत कई शहरों में साल का आखिरी सूर्य ग्रहण दिखाई दिया। इस खगोलीय घटना को कई लोगों ने अपने मोबाइल में कैद भी किया। सूर्य ग्रहण शाम 6 बजकर 9 मिनट पर समाप्त हो गया है।

ग्रहण आइसलैंड से दो बजकर 29 मिनट पर शुरू हुआ था। आंशिक सूर्य ग्रहण भारत में शाम 4 बजकर 29 मिनट से शुरू हुआ था, जो शाम 6 बजकर 9 मिनट तक रहा। भारत में ये सूर्य ग्रहण नई दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, प्रयागराज, लखनऊ, उज्जैन, जयपुर, कोटा, वाराणसी, मथुरा, हैदराबाद, चंडीगढ़, पुणे, भोपाल एवं नागपुर समेत कई शहरों में दिखाई दिया।

आवासीय व जंगली क्षेत्रों की अपेक्षा वेटलैंड्स में रहने वाले पक्षियों का व्यवहार सूर्य ग्रहण के दौरान असामान्य रहा। आंशिक सूर्य ग्रहण में पक्षियों का असामान्य व्यवहार रिकार्ड किया गया। सूर्य ग्रहण के चलते मंदिरों के कपाट बंद रहे, लेकिन राजस्थान में जयपुर में गोविंद देवजी और नाथद्वारा में श्रीनाथ जी के कपट खुले रहे। नाथद्वारा में तो उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने दर्शन भी किये। उज्जैन में भी महाकाल मंदिर के पट खुले रहे लेकिन दर्शन बंद थे।

तीर्थनगरी कुरुक्षेत्र में शाम को जैसे ही सूर्यग्रहण शुरू हुआ पूरा माहौल उत्साह और उमंग से भर गया। श्रद्धालु भगवान सूर्यदेव के मंत्रों के साथ ब्रह्मसरोवर में डुबकी लगाने लगे। सूर्य ग्रहण पर कुरुक्षेत्र में स्नान करने की परंपरा है।