महिंद्रा का इलेक्ट्रिक स्कूटर भी जल्द ही होगा लॉन्च, जानिए खासियत

0
250

नई दिल्ली। Mahindra Peugeot Kisbee Electric Scooter: महिंद्रा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में भी दस्तक दे चुकी है। महिंद्रा जल्द ही बाजार में अपनी पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर प्यूजो किसबी (Peugeot Kisbee) लॉन्च करने की तैयारी में है। इस इसेक्ट्रिक व्हीकल को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। टाटा के बाद इस सेगमेंट में ये दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन सकती है। बता दें इंटरनेशनल मार्केट में Kisbee पहले से मौजूद है।

कितनी है टॉप स्पीड : महिंद्रा के किसबी इलेक्ट्रिक स्कूटर का ग्लोबल मॉडल 1.6 kWh 48V लिथियम-आयन बैटरी पैक से पैक है। ये एक रिमूवेबल बैटरी है। इस बैटरी के साथ स्कूटर 42km की रेंज और 45km/h की टॉप स्पीड के साथ चल सकता है। भारत में टेस्ट किए जाने वाले मॉडल में भी इसी तरह के पावरट्रेन को लाया जा रहा है। परफॉर्मेंस के मामले में महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्कूटर को मार्केट में पहले से मौजूद बाउंस इन्फिनिटी E1 जैसी कैपेसिटी मिलनी की संभावना है।

जानिए फीचर्स: महिंद्रा Kisbee इलेक्ट्रिक स्कूटर में एथर 450X के समान हाई-टेक फीचर्स मिलने की उम्मीद है। यह स्कूटर एक ट्यूबलर स्टील चेसिस के साथ आता है, जिसमें बेहतर ग्रिप के लिए टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और हाइड्रोलिक रियर शॉक एब्जॉर्बर का इस्तेमाल किया गया है। इलेक्ट्रिक स्कूटर में 14-इंच के व्हील दिए हैं। स्कूटर को फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक के साथ पेश किया गया है। माना जा रहा है इसे अगले साल तक करीब 1 लाख रुपए कीमत के साथ उतार जाएगा।

किनसे होगा मुकाबला: डिजाइन को देखा जाए तो भारतीय बाजार में महिंद्रा Kisbee इलेक्ट्रिक स्कूटर का मुकाबला एथर 450X से होगा। इसके साथ ओला S1, बजाज चेतक इलेक्ट्रिक, हीरो विडा और TVS आईक्यूब से होगा। ये सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर 1 लाख रुपए की एक्स-शोरूम कीमत के आसपास हैं। ऐसे में यदि महिंद्रा के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत कम होती है तब ये निश्चित तौर पर इन्हें चुनौती मिल सकती है।