नागरिक सहकारी बैंक का दीपावली पर तोहफा, सावधि जमाओं पर ब्याज दर बढ़ाई

0
331

संचालक मण्डल एवं ऋण कमेटी की बैठक में हुआ फैसला, 101 सदस्यों को 7.70 करोड का ऋण स्वीकृत

कोटा। कोटा नागरिक सहकारी बैंक लि.कोटा की संचालक मण्डल व ऋण कमेटी की बैठक बुधवार को रावतभाटा रोड स्थित प्रधान कार्यालय में राजेश कृष्ण बिरला की अध्यक्षता में हुई। प्रबंध निदेशक बीना बैरवा ने बताया कि बैठक में नए सदस्यों की स्वीकृति, आय-व्यय पर विचार, अवधि पार ऋण व एनपीए, जमा एवं एडवांस, ओटीएस योजना की प्रगति की समीक्षा सहित 17 बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया।

बोर्ड बैठक में नए 187 सदस्यों को सदस्यता देने की स्वीकृति दी गई। इसके बाद ऋण बैठक में 101 सदस्यों को 7.70 करोड रुपये के कर्ज मंजूर किये गए। संचालक मण्डल की बैठक में उपाध्यक्ष हेमराज सिंह हाडा एवं संचालक महेंद्र कुमार शर्मा, राकेश जैन, ऐश्वर्य जैन, ओम प्रकाश मेहरा, सुरेशचंद काबरा, महावीर सुवालका, रामदुलारी, कमलेश ऋषि व नवनीत जाजू उपस्थित रहे।

ओटीएस योजना का मिला लाभ
बैंक के चेयरमैन राजेश कृष्ण बिरला ने बताया कि ऋण धारकों को लाभ देने के लिए बैंक ने एकमुश्त ऋण राहत समझौता (संशोधित ) योजना 2019 लागू की है। इस योजना में 87 खातों का निस्तारण किया गया और 11.20 करोड़ रुपये की एनपीए धनराशि वसूली गई। साथ ही लगभग 6 करोड़ 6 लाख से अधिक पेलन्टी व ब्याज की राहत एनपीए ऋण धारकों को दी गई। प्रबंध निदेशक बैरवा ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा निर्देश अनुसार बैंक में रिकॉर्ड मेंटीनेंस पॉलिसी, इंटर ऑडिट पॉलिसी, बैंक चार्जेज़, एक्सपेंडिचर पॉलिसी व विनियोग कमेटी की सिफारफों पर विस्तृत चर्चा की गई ।

सावधि जमा पर 0.5 फीसदी ब्याज बढ़ाया
बैंक प्रबंध निदेशक ने बताया कि संचालक मण्डल की बैठक में जनता को दीपावली का उपहार देते हुए सावधि जमाओं पर ब्याज बढाने का फैसला किया गया है। एक से पांच वर्ष की अवधि तक की जमाओं पर ब्याज दर 6.5 प्रतिशत से बढाकर 7 प्रतिशत करने का फैसला किया गया है। इसी प्रकार सीनियर सिटीजन को 0.25 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज दिया जाएगा। यह दरें 1 नवम्बर 2022 से लागू होंगी।