राॅस्काॅन 2022: कोटा वाॅरियर्स बनी राजस्थान ऑप्थेल्मिक प्रीमियर लीग की विजेता

0
197

-डॉ.अमूल्य को डॉ. अनिला खुटेंटा मेमोरियल ऑपरेशनल अवार्ड
-डॉ. महेश पंजाबी को लाईफटाईम अचीवमेंट अवार्ड

कोटा। Roscon 2022: राजस्थान नेत्र सोसायटी के 44वें राजस्थान नेत्र महाअधिवेशन (राॅस्काॅन 2022) के दूसरे दिन चिकित्सकों के लिए राजस्थान ऑप्थेल्मिक प्रीमियर लीग (Rajasthan Ophthalmic Premier League) का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में अपने अनुभव व जटिल केसों की विडियो क्लिप बाॅलीवुड थीम पर बनाकर उसे रोचक ढंग से मंच पर प्रस्तुत किया।

इसमें टीम जयपुर जगुआर, कोटा वाॅरियर्स, जयपुर लेपर्डस और अजमेर राॅयल चार टीम में हिस्सा लेकर बाॅलीवुड डांस व डाॅयलाॅग के बीच में रोचक व रोमांचिक ढंग से अपने जटिल नेत्र केसों को दर्शाया। कोटा वाॅरियर्स के लीडर सुरेश पाण्डेय ने अपने प्रजेंटेशन में उन व्यक्तियों की आंख के ऑपरेशन की विधा बताई, जो लेट भी नहीं पाते हैं।

देश के विभिन्न कोने से आए डाक्टरों ने अपने व्याख्यान पढ़े और डिजीटल प्रजेंटेशन के माध्यम से जटिल नेत्र चिकित्सा पद्धतियों व नवीन तकनीक के बारे में बताया। नेत्र सोसायटी के अध्यक्ष के के कंजोलिया ने बताया कि दूसरे दिन 35 नेत्र चिकित्सकों ने अपने क्षेत्र में महारत हासिल नई तकनीक से जटिल उपचार और ऑपरेशन की बारीकियों के बारें में विस्तार बताया।

इससे पूर्व आयोजित कार्यक्रम में कोटा के डाक्टर महेश पंजाबी को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड, मेडिकल काॅलेज प्रिंसीपल डॉ. विजय सरदाना, मुख्य अतिथि डॉ. अमूल्य साहू, विशिष्ट अतिथि डॉ. पार्थ डाॅ. पार्था बिश्वास और अध्यक्ष केके कंजोलिया द्वारा दिया गया। डॉ. अमूल्य साहू को उनकी नेत्र चिकित्सा के क्षेत्र में अमूल्य योगदान के लिए डॉ. अनिला खुटेंटा मेमोरियल ऑपरेशनल अवार्ड दिया गया। इस अवसर पर डॉ. सुरेश पाण्डेय द्वारा संपादित सोसायटी की जनरल का विमोचन भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. विदुषी पाण्डेय ने किया।

राॅस्काॅन को सफल बनाने के लिए कोटा के लोकल एक्ज्यूटिव कमेटी के ओर्गेनाईजिंग सेक्रेटरी डाॅ. कमलेश केदावत, डाॅ. सुरेश पाण्डेय, डाॅ. अशोक मीणा, डाॅ. संजय गुप्ता,डाॅ. शैलेन्द्र बिरला, डाॅ.विशाल स्नेही, डाॅ. राजेन्द्र चंद्रेल, डॉ. जयश्री सिंह की अहम भूमिका रही। कार्यक्रम में प्रेसिडेंट इलेक्ट डाॅ. कमलेश खिलनानी, जनरल सेक्रेटरी डाॅ. संदीप विजय, चैयरमेन साईंटिफिक कमेटी डाॅ. हर्षुल टाॅक, ट्रेजरार डाॅ. प्रत्युल त्यागी सहित देश के कई नेत्र चिकित्सक उपस्थित रहे।

टीम सदस्य माया हाडा ने आंखो में परजीवी कीटाणु को निकालने, डॉ. शीतल महुवाकर ने काॅर्निया ट्रांसप्लांट, डॉ. सुमित वेष्णव ने फिकोमाफी ग्लूकोमा के बारे में प्रस्तुति दी। इसी प्रकार बाॅलीवुड अंदाज में नेत्र रोग व उपचार के बारे में अन्य टीमों ने डिजीटल प्रजेंटेशन किया और सभी टीमों में कोटा वाॅरियर्स टीम प्रथम रही। अंपायरिंग का जिम्मा डॉ. पंकज शर्मा, डॉ. महेश पंजाबी, डॉ.संदीप विजय ने निभाया और संचालन डॉ. हर्षुल टाॅक ने किया।