भारत में 11 माह में 2.7 गुना रिफाइंड पाम तेल का आयात हुआ

0
144

नयी दिल्ली। देश का रिफाइंड पाम तेल (आरबीडी) का आयात पिछले 11 माह में 2.7 गुना होकर 17.12 लाख टन हो गया। उद्योग संगठन एसईए ने बृहस्पतिवार को कहा कि इंडोनेशिया में कीमतें घटने से आयात बढ़ा है।

सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसईए) ने कहा कि देश ने एक साल पहले की समान अवधि में 6.28 लाख टन रिफाइंड पाम तेल का आयात किया था। तेल वर्ष नवंबर से अक्टूबर तक चलता है।दुनिया के प्रमुख वनस्पति तेल खरीदार भारत का वनस्पति तेलों का आयात वित्त वर्ष 2021-22 की नवंबर-सितंबर अवधि के दौरान चार प्रतिशत बढ़कर 130.1 लाख टन हो गया।

एसईए के मुताबिक, इंडोनेशिया ने कच्चे पाम तेल (सीपीओ) पर शुल्क को तीन महीने पहले तक अधिक रखते हुए रिफाइंड पाम तेल पर सीमा शुल्क दिया था। इसने इंडोनेशियाई निर्यातक रियायती दरों पर रिफाइंड पाम तेल का निर्यात कर पाए, जिससे अगस्त-सितंबर में भारत के आरबीडी पामोलिन के आयात में तेजी से वृद्धि हुई ।

हालांकि, इस अवधि के दौरान देश का सीपीओ आयात घटकर 52.37 लाख टन रह गया। एक साल पहले की समान अवधि में यह 68.64 लाख टन था। वहीं कुल पाम तेल का आयात नवंबर-सितंबर के दौरान घटकर 70.28 लाख टन रह गया। एक साल पहले की समान अवधि में 76.27 लाख टन था। एसईए के आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर-सितंबर के दौरान सोयाबीन और सूरजमुखी जैसे हल्के तेलों का आयात बढ़कर 56.35 लाख टन हो गया।