इन्वेस्ट राजस्थान समिट का आगाज, अडानी समेत कई उद्योगपति कर रहे शिरकत

0
188

जयपुर। Invest Rajasthan Summit 2022 : दो दिवसीय इन्वेस्ट राजस्थान समिट 2022 का उद्घाटन आज सीएम अशोक गहलोत ने किया। समिट के देश-प्रदेश के जाने-माने उद्यमी मंच पर मौजूद है। समिट में करीब 11 लाख करोड़ के निवेश प्रस्तावित है। राजस्थान जयपुर के सीतापुरा में जयपुर एग्जीबिशन एंड कंवेंशन सेंटर में समिट आयोजित हो रही है।

इन्वेस्ट राजस्थान समिट की थीम ‘कमिटेड एवं डिलीवर्ड’ रखी गई है। जहां आगामी 2 दिन तक निवेश और उद्योग से जुड़े मामलों को लेकर विभिन्न सत्र आयोजित किए जाएंगे। उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने बताया कि 7 और 8 अक्टूबर को इन्वेस्ट राजस्थान समिट जयपुर में आयोजित किया जा रहा है। इस समिट में विभिन्न सेक्टर और उद्योगों से लगभग 3000 प्रतिनिधि भाग लेंगे।

इस समिट में पर्यटन, एनआरआर, एमएसएमई, एग्री बिजनेस, स्टार्ट-अप्स एवं फ्यूचर रेडी सेक्टर पर कॉन्क्लेव में चर्चा होगी। नए निवेश के साथ-साथ राज्य में रोजगार के अवसरों को सृजित करना तथा राज्य को औद्योगिक गंतव्य के रूप में स्थापित करना ही इस समिट का प्रमुख उद्देश्य है।

ये उद्योगपति रहे शामिल: उद्योग विभाग की एसीएस वीनू गुप्ता के मुताबिक इस समिट में एलएन मित्तल (आरसेलर मित्तल ग्रुप), गौतम अडाणी चैयरमेन (अडाणी ग्रुप), सी. के बिरला (सीके बिरला ग्रुप), पुनीत चटवाल (इंण्डियन होटल्स कम्पनी), डॉ. प्रवीर सिन्हा (टाटा पावर कम्पनी लि.), कमल बाली (वोल्वो ग्रुप), अजय श्रीराम (डीसीएम श्रीराम), अनील अग्रवाल (वेदान्ता ग्रुप), बी सन्थानम (सेन्ट गोबेन) तथा संजीव पुरी (आईटीसी) शामिल होंगे। वीनू गुप्ता ने बताया कि 7 और 8 अक्टूबर का दिन राजस्थान सरकार के लिए ऐतिहासिक होगा।

10.44 लाख करोड़ के एमओयू : सरकार की तरफ से 10.44 लाख करोड़ रुपये के 4 हजार 192 एमओयू और एलओआई पर दस्तखत किए जा चुके हैं। इनमें से 1 हजार 680 एमओयू और एलओआई क्रियान्वित अथवा क्रियान्वयन के चरण में हैं। जो कि लगभग 40 फीसदी है। कुछ प्रमुख एमओयू और एलओआई का शिलान्यास एवं उद्घाटन इन्वेस्ट राजस्थान समिट के उद्घाटन सत्र में किया जाएगा। राज्य सरकार ने दावा किया है कि सेरेमनी में हुए एमओयू के तहत कुछ निवेशकों की ओर से मेगा परियोजनाओं में निवेश किया जाएगा। ग्रीन हाइड्रोजन और अमोनिया प्रोजेक्ट पर लगभग 40,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव है। पावर एसजी पीटीई की ओर से विभिन्न जिलों में अक्षय ऊर्जा एवं सौर ऊर्जा सेक्टर में 25,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव दिया है। असाही इंडिया ग्लास लिमिटेड की ओर से चित्तौड़गढ़ में 1400 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव है।

वन स्टॉप शॉप सुविधा: राज्य सरकार की ओर से 10 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्तावों की समयबद्ध स्वीकृति के लिए वन स्टॉप शॉप जैसी सुविधाओं का निर्माण किया गया है। राजस्थान इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट पॉलिसी (2019), राजस्थान सोलर एनर्जी पॉलिसी (2019), राजस्थान विंड एंड हाइब्रिड एनर्जी पॉलिसी (2019) प्रदेश में व्यवसाय के विस्तार में निवेशकों की सहायता करेगी।

सेंट गोबेन ने अलवर में 1000 करोड़ रुपये के निवेश से फ्लोट ग्लास मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। वरुण बेवरेजेज लिमिटेड की ओर से 636 करोड़ रुपयों की कार्बोनेटेड सॉफ्ट-ड्रिंक्स, फ्रूट जूस और पैकेजिंग प्रोडक्टस की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित की जाएगी। साथ ही विप्रो जयपुर में हाइड्रोलिक सिलेंडर प्रोजेक्ट में 200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।