सामाजिक, आर्थिक बदलाव में सहकारिता आंदोलन की अहम भूमिका: बिरला

0
243

हितकारी विद्यालय सहकारी शिक्षा समिति कोटा की आम सभा
-8217 सदस्यों को 25 प्रतिशत लाभांश की घोषणा

कोटा। श्री हितकारी विद्यालय सहकारी शिक्षा समिति लि कोटा का वार्षिक अधिवेशन व सम्मान समारोह रविवार को झालावाड रोड स्थित माहेश्वरी भवन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम कृष्ण बिरला मुख्य अतिथि रहे।

इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि समिति आधुनिक टेक्नोलॉजी को अपनाकर सदस्यों को कम समय में लोन उपलब्ध कराने की दिशा में पहल करे। इससे पहले उन्होंने हितकारी सहकारी समिति की स्थापना से लेेकर वर्तमान तक के सफर पर प्रकाश डाला और बताया कि संस्था किस प्रकार जनहित का कार्य कर अपने नाम को सार्थक कर रही है। सहकारिता के क्षेत्र में हितकारी विद्यालय शिक्षा सहकारी समिति के योगदान की चर्चा करते हुए स्पीकर बिरला ने इस संस्था के एक छोटे से पौधे से वटवृक्ष बनने तक की यात्रा का जिक्र किया।

उन्होंने संस्थापक अध्यक्ष शंभू दयाल सक्सेना का स्मरण करते हुए कहा कि श्रमजीवी वर्ग को शिक्षा के प्रकाश से आलोकित करने के पुनीत उद्देश्य से बनाई गई इस समिति ने अनेक जिंदगियों को रोशन किया है। इस मौके पर उन्होने सहकारिता आन्दोलन के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होनें कहा कि सहकारी आंदोलन ने आमजन को कर्ज के दलदल से मुक्ति दिला कर उन्हें आत्मनिर्भर बनने में अहम भूमिका निभाई है।

स्पीकर बिरला ने कहा कि देश में श्वेत क्रांति, नील क्रांति से लेकर हरित क्रांति तक सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं को सहकारिता आंदोलन ने ही सफल बनाया है । गुजरात में महिलाओं की दुग्ध सहकारी समिति की सफलता के अध्ययन के लिए पूरे विश्व से लोग आते हैं। यह भारत में सहकारिता आंदोलन की शक्ति को प्रदर्शित करता है।

सदस्यों को 25 प्रतिशत लाभांश: संस्था के अधिशाषी निदेशक व नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने संस्था की प्रगति पर प्रकाश डालते हुए बताया कि संस्था के वर्तमान में 8217 सदस्य है। जिनकी 12043.89 लाख रुपये अमानतें हैं और 675.62 लाख रुपये के कोष हैं । संस्था की प्रगति के साथ ही सदस्यों को उनकी जमाओं की हिस्सा राशि पर कुल 25 प्रतिशत लाभ मिल सकेगा। संस्था की कार्यशील पूंजी 40.70 करोड है। वार्षिक टर्नओवर 617 करोड कुल ऋण 41.63 करोड एवं विभिन्न बैंको में 109.57 करोड की राशि विनियोजित कर रखी है

10 करोड का अतिरिक्त ऋण वितरण का लक्ष्य: अधिशाषी निदेशक बिरला ने कहा कि आगामी वर्ष में 10 करोड रुपये का अतिरिक्त ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया हैं। संस्था की पूंजी तो जनता व सदस्यों का विश्वास ही है, जिसके बल पर वर्ष 1946 से संस्था प्रगति के पथ पर अग्रसर है।

जमाओं पर 6 प्रतिशत तक ब्याज: अध्यक्ष सूरज बिरला ने वार्षिक प्रतिवेदन व आय-व्यय का ब्यौरा व अंकेक्षक रिपोर्ट पेश की। उन्होंने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में महिला बी.एड.कॉलेज संचालित करने वाली राजस्थान की एक मात्र यह स्वायत्तशाषी संस्था है, जो गत 26 वर्षों की भांति इस वर्ष भी संस्था को ‘‘अ’’ श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है। संस्था अपने सदस्यों को सोने के जेवर, एनएससी किसान विकास पत्र, एलआईसी पॉलिसी एवं मकान की जमानत पर मकान निर्माण के लिए 9 प्रतिशत की दर से ऋण उपलब्ध कराती है। जमाओं पर 6 प्रतिशत, वरिष्ठ नागरिक को 6.50 प्रतिशत ब्याज देती है।

87 वरिष्ठ सदस्यों का किया सम्मान: सभा में 70 वर्ष से अधिक आयु के वयोवृद्ध 87 सदस्यों को माला, शाल एवं प्रशस्ति पत्र भेट कर सम्मानित किया। विभिन्न सहकारी समितियों के पदाधिकारियों को भी सभा में सम्मानित किया गया।

वार्षिक प्रतिवेदन पारित: अधिवेशन में अध्यक्ष सूरज बिरला ने वार्षिक प्रतिवेदन पढा, जिसे सभा ने करतल ध्वनि से पारित किया। इस मौके पर सभा नम्बर 108 की अध्यक्ष मीनू बिरला, कोटा सेन्ट्रल काॅपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक बलविंदर सिंह गिल, मंचासीन रहे।