JEE Advanced 2022: एलन के टॉप-30 में 10 क्लासरूम स्टूडेंट

0
296

एलन के माहित गढ़ीवाला आईआर-09, दिव्यांशु एआईआर-11 पर, टॉप-100 में एलन के 34 स्टूडेंट्स

कोटा। आईआईटी मुम्बई द्वारा आयोजित जेईई-एडवांस्ड-2022 का परिणाम जारी कर दिया गया है। परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स ने श्रेष्ठ परिणाम दिए हैं। टॉप-100 में हर तीसरा स्टूडेंट एलन से है।एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एलन के क्लासरूम स्टूडेंट माहित राजेश गढ़ीवाला ने 360 में से 285 अंक प्राप्त कर आल इंडिया रैंक-09 हासिल की है। इसके साथ ही दिव्यांशु मालू ने आल इंडिया रैंक-11 हासिल की है।

श्रेष्ठ गुणवत्तापूर्ण परिणाम देते हुए एलन के 10 स्टूडेंट्स ने आल इंडिया टॉप-30 में स्थान प्राप्त किया है। ये सभी एलन के क्लासरूम स्टूडेंट्स हैं। उन्होंने बताया कि एलन के माहित और दिव्यांशु के साथ विशाल बायसानी ने आल इंडिया रैंक-13, अभिजीत आनन्द ने 15, सक्षम राठी ने 18, नव्य ने 20, काव्य गुप्ता ने 25, तेजस शर्मा ने 27, आदित्य अभिषेक अग्रवाल ने 28 और गीत सिंघी ने आल इंडिया रैंक-30 प्राप्त की है।

अभी तक देखे गए परिणामों में आल इंडिया टॉप-100 में 34 स्टूडेंट्स एलन से हैं। इसमें 29 क्लासरूम और 5 छात्र दूरस्थ शिक्षा से एलन से जुड़े हैं। छात्र अभिजित आनंद गुवाहाटी जोन टॉपर है। एलन के कनिष शर्मा ने आईआईटी कानपुर जोन टॉप किया है। कनिष की ऑल इंडिया रैंक-58 है। इसके साथ ही एलन के रिलायबल डिवीजन के स्टूडेंट मयंक मोटवानी ने आल इंडिया रैंक-5 प्राप्त कर दिल्ली जोन टॉप किया है।

उन्होंने बताया कि जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में काउंसलिंग के लिए क्वालीफाई कटऑफ ओपन की औसतन 15.28, विषयवार 4.40 प्रतिशत, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस की औसतन 13.89 एवं विषयवार 4 प्रतिशत, एससी, एसटी एवं पीडब्ल्यूडी की औसतन 7.78 एवं विषयवार कटऑफ 2.20 रही यानी इस वर्ष 306 नम्बर का जेईई-एडवांस्ड का पेपर हुआ जिसमें ओपन के औसतन 55 अंक, विषयवार 05 अंक, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस की औसतन 50 अंक एवं विषयवार 5 अंक, एससी, एसटी एवं पीडब्ल्यूडी की औसतन 28 अंक एवं विषयवार कटऑफ 3 अंक रहे।

बेस्ट रिजल्ट के लिए जिद्दी व परिश्रमी होना जरूरी : माहित
माहित गढ़ीवाला ने जेईई एडवांस्ड-2022 में ऑल इंडिया रैंक 09 प्राप्त की है। माहित जेईई मेन 2022 में ऑल इंडिया रैंक 29 प्राप्त करने के साथ गुजरात स्टेट टॉपर रह चुका है। इसके अलावा इसी वर्ष 12वीं कक्षा 98.6 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की है। माहित ने द वर्ल्ड ताइक्वांडो हैडक्वार्टर, साउथ कोरिया की ओर से आयोजित प्रतियोगिता में ब्लैक बेल्ट डेन-2 हासिल कर चुका है। माहित ने बताया कि इंजीनियर ही बनना चाहता हूं, एलन के साथ और कड़ी मेहनत से सफलता मिल गई। आईआईटीयन बनने का सपना साकार होने जा रहा है। मैंने डेली होमवर्क के साथ रिवीजन और डाउट सॉल्विंग पर ज्यादा फोकस किया। क्योंकि जेईई एडवांस्ड का पेपर चैलेन्जिंग होता है। ऐसे पेपर सॉल्व करने के लिए तैयारी भी उसी लेवल की करनी होती है। इसलिए प्रश्नों को सॉल्व करने की जितनी ज्यादा प्रेक्टिस की जाए, उतनी ही कम है। टाइम मैनेजमेंट और एक्यूरेसी का भी ध्यान रखना होता है। क्लासरूम स्टडी के अलावा प्रतिदिन 7-8 घंटे सेल्फ स्टडी करता था।

सेल्फ एनालिसिस करता हूं, गलतियां नहीं दोहराता : दिव्यांशु
ओडिशा के भुवनेश्वर निवासी दिव्यांशु मालू ने ऑल इंडिया रैंक 11 हासिल की है। इससे पूर्व जेईई मेन जून सेशन में दिव्यांशु ने 99.99 परसेन्टाइल स्कोर कर ओडिशा स्टेट में टॉप किया था। दिव्यांशु ने बताया कि रोजाना 7-8 घंटे सेल्फ स्टडी करता हूं, कभी टेस्ट में मार्क्स कम आते थे तो सेल्फ एनालिसिस करता था और अगले टेस्ट में उन गलतियों को दोहराने से बचता था। मेरा मानना है कि गलतियां सुधार के लिए होती है लेकिन उन्हें दोहराना नहीं चाहिए, उनसे सीखना चाहिए। फिलहाल आईआईटी मुम्बई से बीटेक करने का लक्ष्य है। बेवजह के स्टडी मैटेरियल की जगह सिर्फ इंस्टीट्यूट द्वारा उपलब्ध स्टडी मैटेरियल पढ़ेंगे तो ज्यादा फायदा होगा।

फैकल्टीज और पेरेन्ट्स की मदद से पाई सफलता : विशाल बिसानी
विशाल बिसानी ने जेईई एडवांस्ड में अखिल भारतीय रैंक 13 हासिल की है। विशाल ने बताया कि रोजाना करीब 6 से 9 घंटे पढ़ाई करता हूं। रोजाना क्लासेज के नोट्स को फेयर करता हूं और फिर उससे रिवीजन करता हूं। रिवीजन अच्छा होने से मुझे अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिली। कक्षा 12 में 98.3 प्रतिशत हासिल किए हैं। जेईई मेन में 99.99 पर्सेंटाइल और एआईआर-31 प्राप्त की। अगर आप कम अंक प्राप्त करते हैं, तो भी आपको निराश नहीं होना चाहिए और इसके बजाय अधिक मेहनत करनी चाहिए। मैं आईआईटी बॉम्बे की कंप्यूटर साइंस शाखा में प्रवेश लेना चाहता हूं।

सेल्फ एनालिसिस जरूरी हैः सक्षम राठी
जोधपुर निवासी सक्षम ने जेईई एडवांस्ड में ऑल इंडिया रैंक 18 हासिल की है। इससे पूर्व जेईई मेन में 99.97 परसेन्टाइल स्कोर कर ऑल इंडिया रैंक 321 प्राप्त कर चुका है। सक्षम ने बताया कि घर में शुरुआत से पढ़ाई का माहौल मिला। पापा जोधपुर पॉलीटेक्निक कॉलेज में सिविल विभाग के एचओडी है तो बड़ी बहिन भी आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल ब्रांच में बीटेक कर रही है। मैं अपनी बहन से काफी इंस्पायर था, इसलिए मेरा भी आईआईटीयन बनने का सपना था। सेल्फ स्टडी 4-5 घंटे करता था। अब आईआईटी मुम्बई से सीएस ब्रांच में बीटेक करना चाहता है।