फ्यूल सेविंग वाला देश का पहला टायर Apollo ने किया लॉन्च

28

नई दिल्ली। अपोलो टायर्स ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए स्पेशल टायर लॉन्च कर दिया है। अपोलो टायर्स ने ये टायर्स टू-व्हीलर्स और पैसेंजर व्हीकल्स के लिए लॉन्च किए गए हैं। टायर्स की अपोलो एम्पीयरियन रेंज इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट के लिए है। जबकि, अपोलो WAV इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के लिए हैं। कंपनी का दावा है कि इन टायर्स से ज्यादा माइलेज मिलेगा।

अपोलो एम्पीयरियन रोलिंग रेसिस्टेंस, कम शोर, इलेक्ट्रिक ट्रेड पैटर्न डिजाइन और एयरोडायनेमिक साइडवॉल के साथ आता है। जो इस कैटेगरी में बेस्ट है। यह टाटा नेक्सन, MG ZS, हुंडई कोना और अन्य EVs में लगाया जाएगा। यह देश में EV सेगमेंट की हैचबैक, कॉम्पैक्ट SUV और सेडान को कम्पलीट करेगा। अपोलो एम्पीयरियन ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा PV कैटेगरी के लिए 5-स्टार रेटिंग के साथ फ्यूल सेविंग लेबल लेने वाला पहला इंडियन टायर भी है।

अपोलो WAV अपने स्पेशल डिजाइन, लो रोलिंग रेसिस्टेंस, कम वजन के साथ देश में मौजूद ज्यादातर हाईपावर वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर जैसे TVS iQube, बाजाज चेतक और एथर 450 में इस्तेमाल किया जाएगा। वर्तमान में इस कैटेगरी में बेहद कम संख्या को देखते हुए कंपनी अगले चरण में मोटरसाइकिलों के लिए EV टायर तैयार करने की योजना बना रही है।

अपोलो एम्पीयरियन और WAV की खासियत: कंपनी का दावा है कि ये टायर बैटरी सेविंग का काम करेंगे। इससे 8% तक बढ़ेगी बैटरी सेविंग होगी, जिससे आपके EV की रेंज बढ़ जाएगी। ड्राइविंग के दौरान ये आवाज कम करेंगे, जिससे कम्फर्ट बढ़ जाएगा। सभी तरह की सड़कों पर बेहतर ग्रिप मिलेगी। मौजूदा टायर्स से इसकी कीमत 5% तक ज्यादा होगी। ये दोनों टायर्स यानी अपोलो एम्पीयरियन और WAV को 5 स्टार रेटिंग मिली है। सरकार ने भी टायर्स की रेटिंग शुरू की है। इससे इस बात का भी पता चलेगी कि टायर आपके लिए कितना सेफ है।

जेके स्मार्ट रेडियल टायर भी बढ़ाएंगे रेंज और पावर: जेके टायर ने ईवी की जरूरतों को पूरा करने के लिए नई टेक्नोलॉजी डेवलप की है। यह अल्ट्रा-लो रोलिंग प्रतिरोध, बेहतर नमी और ड्राई ट्रैक्शन, हायर ड्यूरिबलेटी और कम ऊर्जा खपत सुनिश्चित करता है। ईवीएस की चुनौतीपूर्ण कम शोर की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कम शोर और बेहतर पहनने की विशेषताओं के लिए एफईए सिमुलेशन का उपयोग करके ट्रेड पैटर्न तैयार किया गया है।

सेंसर से लैस: इन-हाउस डेवलप और परफेक्टेड ट्रील टीएमपीएस सेंसर से लैस, जेके टायर के स्मार्ट ईवी टायर ईवी ट्रकों, बसों, LCV, पैसेंजर कारों और SUV की प्रदर्शन की मांग को पूरा करने के लिए डिजाइन किए गए हैं। यह स्मार्ट ईवी टायर सीरीज 17.5 इंच और 22.5 इंच ट्यूबलेस साइज में सभी कैटेगरी की बसेज, ट्रक और LCV के लिए तैयार की गई है। इससे गाड़ियों की रेंज और पावर बढ़ जाएगी।