राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से ऐसे करें चेक

0
222

जयपुर। Rajasthan PTET Result 2022: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थी अपना परिणाम www.ptetraj2022.com और www.ptetraj2022.org पर जाकर चेक कर सकते हैं।

4 वर्षीय बीए बीएड बीएससी बीएड रिजल्ट
2 वर्षीय बीए बीएड बीएससी बीएड रिजल्ट

राजस्थान में बीएड कोर्स करने के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट के बाद अब अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। उनकी रैंकिंग के आधार पर उन्हें कॉलेज की अलॉटमेंट होगी। इसके लिए पीटीईटी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म जारी करेगी। रजिस्ट्रेशन डेट खत्म होने से पहले फॉर्म भरे जाएंगे और इस फॉर्म में अभ्यर्थी कॉलेज की चॉइस भरेगा और शुल्क जमा करेगा। उसके बाद अभ्यर्थी के अंक देखकर पीटीईटी सीट आवंटित करेगी।

PTET Result Website Direct Link

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का आयोजन 3 जुलाई 2022 को हुआ था। पीटीईटी परीक्षा के जरिए राजस्थान के सभी गवर्नमेंट एवं प्राइवेट शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों में दो वर्षीय बीएड कोर्स और 4 वर्षीय बीए बीएड/बीएससी बीएड कोर्स करवाया जाता है। आपको बता दें कि पीटीईटी की परीक्षा जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर को सौंपा गया था। पिछले तीन साल से पीटीईटी की जिम्मेदारी बीकानेर के डूंगर कॉलेज के पास थी। शिक्षा सत्र 2022-23 में बीएड दो वर्षीय पाठ्यक्रम व बीए-बीएड, बीएससी-बीएड चार वर्षीय समेकित पाठ्यक्रम के लिए नोडल एजेंसी जय नारायण विश्वविद्यालय जोधपुर को बनाया गया।