8.2% की विकास दर के साथ भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था: शाह

0
160

नई दिल्ली। Indian Economy: केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को घोषणा की कि भारत 2022 में 8.2 प्रतिशत की विकास दर के साथ दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है।

शाह ने खान और खनिजों पर छठे राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, 8.2 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ, हम 2022 में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था हैं। गृह मंत्री ने इसी अवधि के विभिन्न देशों के साथ भारत की विकास दर की तुलना की और कहा कि यह अमेरिका में 3.7 प्रतिशत, जर्मनी में 2.1 प्रतिशत, चीन का 4.4 प्रतिशत और ब्राजील का 8 प्रतिशत था।

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी की आलोचना करते हुए शाह ने कहा कि हमारा जीएसटी संग्रह 1.62 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है। गृह मंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के मौजूदा शासन में व्यापार करने वालों के लिए एक आसान माहौल है।

शाह ने यह भी कहा कि भारत ने रिकार्ड 421 बिलियन डालर का व्यापारिक निर्यात हासिल किया है, जो भारत के निर्यात इतिहास में अब तक का सबसे उच्च स्तर है, यह उल्लेख करते हुए कि “उपलब्धि भारतीय युवाओं की कड़ी मेहनत का परिणाम है”। गृह मंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि कैसे भारत ने 2021-22 में 83.57 बिलियन डालर का “उच्चतम” वार्षिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश दर्ज किया।

कार्यक्रम में मुद्रास्फीति पर शाह ने कहा कि दुनिया के अन्य देशों की तुलना में हमने इसे नियंत्रित किया है। शाह ने कहा, “दुनिया भर में मुद्रास्फीति है। हमने दुनिया की तुलना में मुद्रास्फीति को नियंत्रित किया है। हम श्रीलंका, पाकिस्तान और हमारे पड़ोसी देशों यहां तक ​​कि अमेरिका में भी स्थिति देख रहे हैं। “गृह मंत्री ने कोविड-19 महामारी, दुनिया के अब तक के सबसे खराब स्वास्थ्य संकट का सामना करने के बावजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की देखरेख में भाजपा नीत केंद्र सरकार की नीतियों की सराहना की।