एलन में कक्षा 11वीं कॉमर्स के बैच 7 जुलाई से शुरू होंगे

0
490

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट (Allen Career Institute) द्वारा कॉमर्स में कोचिंग की शुरुआत के बाद विद्यार्थियों में उत्साह देखते ही बन रहा है। बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम आने के बाद स्टूडेंट्स एडमिशन ले रहे हैं। इसी उत्साह को देखते हुए 10वीं कक्षा के बाद कॉमर्स के क्षेत्र में कॅरियर के लिए विद्यार्थियों के पास क्या विकल्प हो सकते हैं, इसे लेकर बुधवार को कॅरियर गाइडेंस सेमिनार (Allen career guidance seminar) तलवंडी नर्सरी रोड स्थित एलन कॉमर्स सरोकार कैम्पस में आयोजित की गई।

सेमिनार के मुख्य अतिथि एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के वाइस प्रेसिडेंट अमित गुप्ता ने एलन के 34 वर्षों के सफर के बारे में बताया। एलन कॉमर्स कोटा के सेंटर हैड सीए विवेक बंसल व मैनेजर ऑपरेशंस सीए सौरभ मूंदड़ा ने विद्यार्थियों व अभिभावकों को कॉमर्स में कॅरियर विकल्पों के बारे में जानकारी दी। एलन कॉमर्स में 11वीं कक्षा के लिए बैच 7 जुलाई से प्रारंभ होंगे।

सीए सौरभ मूंदड़ा ने सेमिनार में विद्यार्थियों को सीए व सीएस कोर्स के बारे में जानकारी दी। उन्होने बताया कि सीए फाइनल परीक्षा पास करने तक कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। सीए बनने से पहले सीए फाउंडेशन की परीक्षा पास करनी होती है। जिसमें मर्केंटाइल लॉ, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, जनरल इकोनॉमी, अकाउंट जैसे सब्जेक्ट होते हैं। जबकि किसी कंपनी का सेक्रेटरी बनने के लिए आपको सीएस का कोर्स करना होगा। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रोफेशनल कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी की नींव यानी 11वीं और 12वीं कक्षा की तैयारी मजबूत होनी चाहिए।

सीए विवेक बंसल ने 12वीं कॉमर्स के बाद सीयूईटी की परीक्षा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कॉमर्स के क्षेत्र में कई कोर्स हैं, जिन्हें करने के बाद विद्यार्थी को अच्छी कंपनियों में बेहतर प्लेसमेंट मिल सकता है।