REET 2022 के लिए 18 अप्रैल से आवेदन, पास हुए तो वैलिडिटी होगी लाइफटाइम

0
373

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रीट परीक्षा 2022 के लिए आवेदन तिथि घोषित कर दी गई है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 18 अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगी। जानकारी के अनुसार रीट लेवल 2 के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। परीक्षा में पास हुए कैंडिडेट की वैलिडिटी लाइफ टाइम रहेगी।

जानकारी के अनुसार परीक्षा जुलाई महीने में आयोजित होने की संभावना है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने साफ कर दिया है कि आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रीट परीक्षा 2021 लेवल दो में पंजीकृत अभ्यर्थियों के लिए इस साल लेवल 2 के लिए आवेदन शुल्क में राहत दी है। यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि पिछले साल लेवल 2 की परीक्षा पेपर आउट के चलते रद्द कर दी गई थी।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने यह भी साफ किया है कि रीट परीक्षा केवल पात्रता परीक्षा है और इसके उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र की पात्रता आजीवन रहेगी। परीक्षा के जुड़े पाठ्यक्रम और अन्य जानकारियां बोर्ड की वेबसाइट (http:/rajeduboard.rajasthan.gov.in) पर उपलब्ध है। आवेदन के लिए निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे ऑन-लाइन के अतिरिक्त किसी भी प्रकार से किया गया आवेदन स्वीकार्य नहीं होगा। आवेदक अपनी पात्रता के अनुरूप परीक्षा शुल्क निर्धारित बैकों के माध्यम से चालान / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिग / ई-मित्र से जमा करा सकेगें।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 26 सितंबर को ली गई रीट परीक्षा 2021 के अभ्यर्थियों का बैकलॉग भी बड़ी संख्या में मौजूद है। ये वे अभ्यर्थी हैं। जिन्होंने परीक्षा दी लेकिन पात्रता प्राप्त नहीं कर पाए। या वे अभ्यर्थी जिन्होंने फार्म भरा लेकिन परीक्षा में अनुपस्थित रहे। बोर्ड द्वारा ली गई रीट 2021 के लिए लेवल वन और लेवल 2 दोनों में मिलाकर कुल 25 लाख 35 हजार 525 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे