किसानों की कर्ज माफी की घोषणा गहलोत सरकार की है, तो अमल भी वही करे: तोमर

0
117

जोधपुर। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने संकेत दिया है कि केंद्रीय कृत बैंकों के कर्ज केंद्र सरकार माफ नहीं करेगी। कृषि मंत्री तोमर ने जोधपुर एयरपोर्ट पर मीडिया के सवालों के जवाब मे कहा कि गहलोत सरकार ने घोषणा की है तो राज्य सरकार ही इस पर अमल करें।

उल्लेखनीय है कि सीएम गहलोत आरोप लगाते रहे हैं कि प्रदेश के किसानों के केंद्रीयकृत बैंकों के कर्ज को केंद्र सरकार माफ करने की पहल नहीं कर रही है। इस पर तोमर ने कहा कि राज्य सरकार ने घोषणा की है तो राज्य सरकार ही इस पर अमल करें। गहलोत सरकार खजाने से पैसे निकाले और बैंकों में जमा कराए। सीएम गहलोत को किसी ने नहीं रोका है।

उल्लेखनीय है कि सीएम गहलोत ने पिछले साल दौसा जिले में एक किसान की नीलामी की प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी। सीएम गहलोत ने कहा कि था कि उद्यमियों के करोड़ों- अरबों रुपये माफ हो सकते हैं तो किसानों का कर्जा माफ क्यों नहीं हो सकता। सीएम ने कहा कि राष्ट्रीयकृत और ग्रामीण विकास बैंक केंद्र के अधीन आते हैं, जमीनों की कुर्की इसलिए हो रही है। केंद्र सरकार को केंद्रीयकृत बैंकों का कर्ज माफ करने के लिए आगे आना चाहिए।

बाड़मेर जिले में आयोजित किसान सम्मेलन में भाग लेने आए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों के कर्ज माफ करने की घोषणा करती तो केंद्र सरकार इस पर अमल करती। उन्होंने कहा कि बाड़मेर में जिले में आयोजित किसान सम्मेलन में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का वितरण होगा। उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को बहुत फायदा हुआ है।

योजना के तहत कुल 21 हजार करोड़ का प्रिमियम भरा गया है। जबकि 1 लाख 15 करोड़ का रुपये का मुआवजा वितरण किया गया है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सीएम गहलोत पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस ने देश में लोकतंत्र का गला दबाया है। इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लागू कर दिया। इसलिए कांग्रेस को लोकतंत्र की दुहाई देने का नैतिक अधिकार नहीं है। उल्लेखनीय है कि सीएम गहलोत ने आज बाड़मेर मे भाजपा पर जमकर निशाना साधा था। सीएम गहलोत ने भाजपा पर लोकतंत्र और संविधान की धज्जियां उड़ाने का आरोप लगाया था।