दिल के मरीजों के फ्री इलाज के लिए गहलोत सरकार ने किया एमओयू

0
268

जयपुर। राजस्थान की गहलोत सरकार ने हृदय रोगियों के फ्री में इलाज के लिए गुजरात के प्रशांती मेडिकल सर्विसेज एंड रिसर्च फाउंडेशन के बीच एओयू पर हस्ताक्षर किए है। राज्य सरकार की ओर से निदेशक जनस्वास्थ्य विभाग वीके माथुर तथा प्रशांती फाउंडेशन की ओर से मैनेजिंग ट्रस्टी हरीश भिमानी ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

इस एमओयू के जरिए आगामी दो वर्ष में हृदय में छेद की समस्या, एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, हृदय की जन्मजात समस्या, सीएबीजी, पीडीए, वीएसडी, एमवीआर आदि हृदय रोगों से पीड़ित प्रदेश के एक हजार रोगियों का फ्री में इलाज करने का लक्ष्य रखा है। राज्य सरकार इन रोगियों को आने-जाने के लिए निशुल्क सुविधा उपलब्ध कराएगी।

सीएम ने निर्देश दिए कि परिवहन खर्च के रूप में दी जाने वाली राशि 5 हजार रोगियों एवं परिजनों को गुजरात जाने से पहले दी जाए। यह राशि सीएम रीलिफ फंड से दी जाएगी। इस मौके चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा समेत फाउंडेशन के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि इस संस्था के माध्या से वर्ष 2019 से 2021 के दौरान 304 रोगियों की फ्री में निशुल्क सर्जरी की गई थी। राज्य सरकार ने इन रोगियों का आने-जाने का खर्च वहन किया। राज्य सरकार ने दो वर्ष के लिए फिर से एमओयू किया है।

मुख्यमंत्री निवास पर हृदय रोगियों के फ्री पर इलाज के लिए एओयू होने के बाद सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, निरोगी राजस्थान और आरजीएचएस जैसी योजनाओं के माध्यम से प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को लगातार मजबूत कर रही है।

हमारा प्रयास है कि प्रदेशवासियों को गंभीर रोगों में भी उपचार की बेहतरीन एवं निशुल्क सेवाएं मिले। इसी मंशा के साथ बजट में सरकारी अस्पतालों में निशुल्क ओपीडी एवं आईपीडी सुविधा प्रदान करने की घोषणा की गई है। सीएम ने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा करने के लिए गैर सरकारी संगठनों को आगे आना चाहिए। राज्य सरकार का सहयोग करना चाहिए।