Gmail पर अब चैट के साथ कर सकेंगे कॉल भी, जानिए कैसे

0
258

नई दिल्ली। अब जीमेल में मौजूद गूगल चैट के जरिए आप ऑडियो और वीडियो कॉल्स भी कर सकेंगे। कंपनी ने इसका ऐलान अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए किया। कंपनी का नया अपडेट एंड्रॉइड और iOS प्लेटफॉर्म के मोबाइल यूजर्स के लिए जारी किया है। इसके जरिए ना सिर्फ आप जीमेल यूजर को कॉल कर सकेंगे, बल्कि जीमेल में आपको मिस्ड कॉल और ऑनगोइंग कॉल की डिटेल्स भी दिखेगी।

गूगल ने इस फीचर का ऐलान सितंबर में किया था, जो अब नए अपडेट के जरिए यूजर्स तक पहुंच रहा है। कॉलिंग फीचर के लिए अब गूगल चैट में आपको ऊपर की तरफ फोन और वीडियो के आइकॉन भी दिखाई देने लगेंगे। कॉल करने के लिए आपको बस इन आइकॉन को टैप करना होगा। चल रही कॉल के बारे में जीमेल आपको ब्लू बैनर के जरिए बताएगा, जो स्क्रीन के टॉप पर होगा। इसमें व्यक्ति का नाम और कॉल की ड्यूरेशन होगी।

इसी तरह मिस्ड कॉल के बारे में लाल रंग के फोन या वीडियो आइकॉन के जरिए पता लगेगा। नया कॉलिंग फीचर व्यक्तिगत गूगल अकाउंट्स वाले सभी यूजर्स के साथ-साथ Google Workspace, G Suite बेसिक और बिजनस कस्टमर्स के लिए जारी किया जा रहा है। कॉलिंग करने के लिए जरूरी है कि कॉल करने वाला और कॉल रिसीव करने वाला, दोनों ही जीमेल के नए वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हों।

जीमेल पर कॉलिंग अपडेट ऐसे समय लाया गया है जब कंपनी Hangouts से Google Chat पर शिफ्ट कर रही है। शुरू में यह ट्रांजिशन गूगल वर्कस्पेस के लिए था, लेकिन यह धीरे-धीरे रेग्युलर यूजर्स के लिए भी होगा, क्योंकि हैंगआउट सर्विस बंद होने जा रही है। जीमेल में गूगल चैट इनेबल करने के लिए जीमेल ऐप के सेटिग मेन्यू में जाकर General ऑप्शन चुनें और फिर Chat ऑप्शन पर जाएं।