कोटा स्टोन की नए सिरे से मार्केटिंग करें उद्यमी : बिरला

949

-लोकसभा अध्यक्ष ने दिया कोटा स्टोन का उपयोग बढ़ाने में सहयोग का आश्वासन

कोटा। बदलते समय और मांग के अनुसार कोटा स्टोन उद्यमियों ने स्वयं में बदलाव नहीं किया। यही कारण है कि कोटा स्टोन की मांग में लगातार कमी आई है। उद्यमी नए सिरे से कोटा स्टोन की मार्केटिंग करें। वे भी कोटा स्टोन का उपयोग बढ़ाने में उनकी हरसंभव सहायता करेंगे। यह बात लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को कोटा स्टोन स्माॅल स्केल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के दीपावली स्नेह मिलन समारोह में कही।

कुदायला में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि जिस तेजी से टाइल्स का उपयोग बढ़ रहा है, वह सभी पत्थरों के लिए अप्रिय है। आज हर व्यक्ति निर्माण का काम जल्द से जल्द समाप्त करना चाहता है। कोटा स्टोन की अपनी एक चमक और मजबूती है परन्तु इसे लगाने में समय लगता है। यही कारण है जिन सरकारी विभागों में भी इसका उपयोग होता था, वह भी अब दूसरे विकल्प चुन रहे हैं।

ऐसे स्थिति में कोटा स्टोन उद्यमियों को मिलकर भविष्य के लिए स्वयं को तैयार करना होगा। वे कोटा स्टोन में मांग और जरूरत के अनुसार बदलाव करें ताकि उसका उपयोग ज्यादा आसानी से हो सके। इसके अलावा एक्सपोर्टर्स से भी बात कर अन्य देशों में भी कोटा स्टोन की मांग तैयार करने की कोशिश करें। जिन सरकारी विभागों में भी कोटा स्टोन की मांग कम हुई है, उसकी भी सूची तैयार करें। वे प्रयास करेंगे कि यह विभाग भी दोबारा कोटा स्टोन खरीदने लगें। कार्यक्रम को विधायक मदन दिलावर ने भी संबोधित किया।