स्पाइस पार्क में तय समय पर उद्योग नहीं लगें तो कार्यवाही होगी : बिरला

875

कोटा। Spice Park news: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि किसान जितना सशक्त होगा, देश भी उतना मजबूत होगा। किसानों को उनकी उपज का अच्छा दम मिल सके, इसके लिए रामगंजमंडी में मसाला पार्क (Spice Park) की स्थापना की गई। लेकिन लंबा समय बीतने के बाद भी यहां उद्योग नहीं लगे हैं। हमने अधिकारियों से कह दिया है कि वे उद्यमियों से बात करें। यदि वे उद्योग नहीं लगाना चाहते तो उन पर सख्ती कार्रवाई की जाए। वे रविवार को रामगंजमंडी में आयोजित प्रबुद्धजन दीपावली स्नेह मिलन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि किसानों का आत्मनिर्भर बनाना, कोटा स्टोन उद्योग को बढ़ावा देना है तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन की संभावनाएं उत्पन्न करना उनकी प्राथमिकता है। इसके लिए देश के प्रमुख कृषि वैज्ञानिकों और कृषि विशेषज्ञों को रामगंजमंडी भेजकर किसानों से संवाद करवाएंगे। प्रयास किया जाएगा कि धनिए की फसल को और बेहतर बनाया जा सके ताकि किसानों की आय में वृद्धि हो।

उन्होंने कहा कि कि रेलवे में भी एक बार फिर कोटा स्टोन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए बात की जा रही है। रामगंजमंडी क्षेत्र की समस्याओं का निराकरण समयबद्ध व योजनाबद्ध तरीके से करने की कार्ययोजना पर काम चल रहा है, हमें हर वर्ग की चिंता है।

जो बातें कहीं सब पूरी होंगी
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने प्रबुद्धजनों को आश्वस्त किया कि कुछ समय लग सकता है लेकिन उन्होंने जनता से जो भी बाते कहीं हैं, सब पूरी होंगी। उन्होंने कहा कि पेयजल की कमी यहां की सबसे बड़ी समस्या है। प्रयास किए जा रहे है कि वर्ष 2024 तक हर घर तक शुद्ध पेयजल पर्याप्त मात्रा में पहुंचाया जा सके ताकि पानी कर किल्लत को हमेशा के लिए दूर किया जा सके।

मेमू चलेगी और जल्द चलेगी
रामगंजमंडी में यात्री गाड़ियों के ठहराव के विषय पर चर्चा करते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि जिन गाड़ियों का ठहराव कोरोना संक्रमण के दौरान बंद हो गया था, वह फिर से बहाल होगा। जनता की मांग के अनुरूप कुछ और गाड़ियों का ठहराव भी करवाया जाएगा। मेमू ट्रेन का संचालन जनता की अपेक्षाओं के अनुरूप करने के लिए चार और रैक की आवश्यकता है। रेल मंत्री को कहा कि वे कोटा आने का कार्यक्रम बनाएं और अपने साथ यह चारों रैक लेकर आएं। रामगंजमंडी स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया को भी शानदार बनाया जाएगा।

दायित्व बढ़ गया है, जिम्मेदारी बांटें
बिरला ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष का दायित्व मिलने के बाद उनकी जिम्मेदारियां बढ़ गई हैं। उन्हें अब सिर्फ संसदीय क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे देश को भी देखना पड़ता है। ऐसे में प्रबुद्धजन और सामाजिक कार्यकर्ता जिम्मेदारी बांटें और आमजन की समस्याओं के निराकरण के प्रयास करें।

कई समाजों-संस्थाओं ने किया अभिनंदन
कार्यक्रम के दौरान प्रबुद्धजनों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के अलावा पोरवाल समाज, मेडतवाल समाज, ओसवाल समाज, धाकड समाज, अहीर समाज, गुर्जर समाज, मेघवाल समाज सहित अन्य समाजों तथा भारत विकास परिषद, ग्रेन एवं सीड्स मर्चेन्ट एसोसिएशन रामगंजमण्डी, व खाद्य व्यापार संघ रामगंजमण्डी के पदाधिकारियों ने लोकसभा अध्यक्ष बिरला का अभिनंदन किया।

क्षेत्र के विकास के लिए आवाज उठाते रहेंगेदिलावर
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक मदन दिलावर ने कहा कि रामगंजमंडी में विकास के लिए असीम संभावनाएं हैं। क्षेत्र की जनता की आशाओं और अपेक्षाओं को विधानसभा के माध्यम से राज्य सरकार तक निरंतर पहुंचाया जाता है। लेकिन अक्सर ऐसेा होता कि सरकार राजनीति के चश्मे से देखती है, जिससे क्षेत्र की जनता प्रभावित होती है। लेकिन इससे वे निराश नहीं होते। वे क्षेत्र की जनता की आवाज उठाते रहेंगे। कार्यक्रम में पूर्व विधायक हीरालाल नागर,पूर्व देहात जिलाध्यक्ष जयवीर सिंह,पूर्व प्रधान भगवान सिंह धाकड़,सहित बड़ी संख्या मे प्रबुद्ध जन मौजूद थे।

बिरला के स्वागत को उमड़े लोग
दीपावली स्नेह मिलन समारोह के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रामगंजमंडी के बाजार नंबर 1 और 4 में व्यापारियों और आमजन से रामा-श्यामी की। इस दौरान बिरला का स्वागत करने के लोग उमड़ पड़े। जगह-जगह उनकी अगवानी के लिए स्वागत द्वार लगाए गए। कहीं लोगों ने मालाएं पहनाईं तो कहीं साफा बांधा। एक दिव्यांग दंपती भी स्वागत करने के लिए पहुंचा तो बिरला बेहद आत्मियता से उनसे मिले। रास्ते में बिरला ने शहीद पन्नालाल यादव की प्रतिमा के समक्ष श्रद्धासुमन भी अर्पित किए।