राजस्थान में स्कूलों की छुटि्टयां कैंसिल, दिवाली पर सिर्फ 3 दिन का अवकाश

0
13

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा विभाग ने बड़ा निर्णय करते हुए इस बार दीपावली के आसपास होने वाले मिड टर्म अवकाश को समाप्त कर दिया है। दीपावली पर सरकार की ओर से तय छुटि्टयां होंगी, लेकिन मिड टर्म अवकाश के रूप में दस-पंद्रह दिन की छुटि्टयां इस बार नहीं होंगी। कोरोना काल में स्कूल बंद रहने के कारण स्टूडेंट्स की पढ़ाई नहीं हुई है। विभाग का कहना है कि लर्निंग लॉस को कम करने के लिए यह निर्णय किया गया है।

संभवत: पहली बार ऐसा हो रहा कि प्रदेश के सरकारी व प्राइवेट स्कूल में मिड टर्म अवकाश नहीं हो रहे। आमतौर पर दीपावली से पहले पंद्रह दिन की छुटि्टयां स्कूल में होती रही हैं। माना जा रहा था कि तीन से तेरह नवम्बर तक राज्य के स्कूल में छुट्‌टी रहेगी। इस बीच माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने आदेश जारी करके स्पष्ट किया है कि मध्यावधि अवकाश नहीं होंगे।

दीपावली पर सरकारी अवकाश
दीपावली पर इस बार सरकारी अवकाश ही होंगे। दीपावली चार नवम्बर की है। ऐसे में चार से छह नवंबर तक ही अवकाश है। तीन नवंबर तक बच्चों को स्कूल जाना होगा। चार नवंबर को दीपावली है, पांच नवंबर को गोवर्धन पूजा और छह नवंबर को भैया दूज पर अवकाश रहेगा।

शनिवार को अवकाश नहीं
शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि राजपत्रित अवकाश के दिन स्कूल में छुट्‌टी रहेगी, लेकिन शनिवार को ऐसी छुट्‌टी स्कूल में नहीं होगी। ऐसे में तीन नवंबर को दीपावली से एक दिन पहले भी स्कूल में छुट्‌टी नहीं होगी।

शैक्षिक सम्मेलन का अवकाश भी नहीं
राज्य में कहीं भी कोई शैक्षिक सम्मेलन नहीं होगा। आमतौर पर जिला व राज्य स्तर के शैक्षिक सम्मेलन के नाम पर होने वाली चार छुटि्टयां भी इस बार नहीं होगी।
प्रिंसिपल पावर की दो छुटि्टयां भी इस बार नहीं होंगी।