IIT व NIT जोसा काउंसलिंग का शेड्यूल जारी, 6 राउण्ड में होगी ऑनलाइन

0
36

कोटा। आईआईटी खड़गपुर द्वारा कराई गई देश की सबसे प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड का परिणाम 15 अक्टूबर को सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा। परिणाम जारी होने के अगले दिन 16 अक्टूबर से आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी व जीएफटीआई में प्रवेश के लिए जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

इस वर्ष जोसा काउंसलिंग द्वारा 23 आईआईटी, 32 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी एवं 33 जीएफटीआई में प्रवेश दिया जाएगा। जोसा काउंसलिंग का सम्पूर्ण शेड्यूल जारी कर दिया गया है। सम्पूर्ण काउंसलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि इस वर्ष आईआईटी, एनआईटी व ट्रिपलआईटी में प्रवेश के लिए होने वाली जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया 16 अक्टूबर से 24 नवंबर के मध्य छह राउण्ड्स में संपन्न होगी। विद्यार्थी 16 अक्टूबर से जोसा काउंसलिंग वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन एवं कॉलेज च्वाइस फिलिंग कर सकेंगे। जिसकी अंतिम तिथि 25 अक्टूबर को शाम 5 बजे तक है।

27 अक्टूबर को पहले राउण्ड का सीट आवंटन होगा। जिन विद्यार्थियों को पहले राउण्ड में सीट का आवंटन होगा, उन्हें ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान सीट असेपटेंस फीस जमा कर डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर अपनी सीट कन्फर्म करनी होगी। दूसरे राउण्ड का सीट आवंटन एक नवंबर, तीसरे का छह नवंबर, चौथे का 10 नवंबर, पांचवें का 14 नवंबर को होगा। अंतिम यानी छठे राउण्ड का सीट आवंटन 18 नवंबर को होगा। इस प्रकार सम्पूर्ण काउंसलिंग प्रक्रिया छह राउण्ड्स में संपन्न होगी। जिसकी फाइनल रिपोर्टिंग 24 नवंबर तक करनी होगी।

ऐसे भरें करें कॉलेज व ब्रांच च्वाइस
एक्सपर्ट आहूजा के अनुसार विद्यार्थियों को जोसा काउंसलिंग में 114 संस्थानों की 600 से अधिक प्रोग्रामों की च्वाइस फिलिंग का अवसर एक बार ही दिया गया है, अतः विद्यार्थी ज्यादा से ज्यादा कॉलेजों के विकल्प को अपनी प्राथमिकता के घटते क्रम में भरें। विद्यार्थी गत वर्षों की कॉलेजों की ओपनिंग एवं क्लोजिंग रैंकों को देखते हुए कॉलेजों को चुनने के ट्रेण्ड का अनुमान लगा सकते हैं। विद्यार्थी अपनी रैंक के अनुसार गत वर्षों की क्लोजिंग रैंक से नीचे की रैंक वाले कॉलेज ब्रांचों को भी अपनी रुचि अनुसार कॉलेज प्राथमिकता सूची के क्रम में शामिल करे।

जोसा काउंसलिंग में कॉलेजों को भरने से पूर्व अपनी प्राथमिकता के कॉलेजों की सूची कागज पर बनाकर उसका आंकलन कर ही ऑनलाइन भरें ताकि गलती होने की संभावना ना रहे। विद्यार्थी कॉलेज च्वाइस लॉक करने से पूर्व अवश्य चेक करें क्योंकि लॉक करने के उपरान्त उसमें बदलाव संभव नहीं होंगे।

पहला अलॉटमेंट ओपन रैंक से होगा
एक्सपर्ट आहूजा के अनुसार जोसा काउंसलिंग के दिए गए बिजनेस रूल के अनुसार सभी विद्यार्थियों को उनकी रैंक के अनुसार भरी हुई कॉलेज सीट आवंटन में सबसे पहला सीट आवंटन ओपन रैंक पर ही किया जाएगा। ओपन रैंक पर सीट नहीं मिलने पर कैटेगिरी वाले स्टूडेंट्स को उनकी कैटेगिरी रैंक के अनुसार कॉलेज सीट आवंटित की जाएगी। इस प्रकार कैटेगिरी वाले विद्यार्थियों को ओपन एवं कैटेगिरी, दोनों में से सीट रैंक अनुसार मिल सकती है।

ऑनलाइन रिपोर्टिंग में आवश्यक दस्तावेज
आहूजा के अनुसार जोसा काउंसलिंग में सीट आवंटन के बाद विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग में 10वीं, 12वीं की अंकतालिका, कैटेगिरी सर्टिफिकेट, कैंसिल चैक की फॉटोकॉपी, मेडिकल सर्टिफिकेट, जेईई मेन व एडवांस्ड का प्रवेश पत्र आदि स्कैन कर अपलोड करने होंगे। ईडब्ल्यूएस एवं ओबीसी के विद्यार्थियों को एक अप्रैल के बाद का कैटेगिरी सर्टिफिकेट देना होगा। अन्यथा उनकी कैटेगिरी निरस्त कर ओपन रैंक से सीट आवंटित की जाएगी।