जेईई-एडवांस्ड 3 अक्टूबर को, प्रवेश पत्र जारी, देश के 229 केंद्रों पर होगी परीक्षा

0
485

कोटा। देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई- एडवांस्ड के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए है। प्रवेश पत्रों के साथ कोविड -19 की गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। इस वर्ष भी कोटा में कई परीक्षा केंद्र बनाये गए है। जिससे कोटा के हज़ारो विद्यार्थियों को सुविधा होगी।

कोटा में बनाये गए परीक्षा केन्द्रो में शिव ज्योति रानपुर, बिट्स एन्ड बाइट्स ,परीक्षा डेस्क, वाइबल सोलूशन्स आदि शामिल है। आपको बता दें इस वर्ष 3 अक्टूबर को देश के शहरों में परीक्षा केंद्र 229 सुबह 9 से 12 और दोपहर ढाई बजे से साढ़े पांच बजे होने जा रही है।

कॅरिअर काउन्सलिंग एक्सपर्ट अमित आहुजा के अनुसार इस वर्ष 4 पेज का प्रवेश पत्र दिया गया है।पहले पेज में विद्यार्थी का एडमिट कार्ड एवं सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म दिया गया है।इस सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म में विद्यार्थी से कोविड-19 संबंधित जानकारियां मांगी गई है,जिसे भरकर विद्यार्थी को स्वयं एवं अपने अभिभावक के हस्ताक्षर करवाने होंगे।

विद्यार्थी को इस डिक्लेरेशन फॉर्म एवं प्रवेश पत्र को जेईई एडवांस पेपर 2 चालू होने के पश्चात परीक्षक को जमा कराना होगा। विद्यार्थियों को प्रवेश पत्रों में रिर्पोटिंग टाइम नहीं दिया गया है, रिर्पोटिंग टाइम सभी विद्यार्थियों को परीक्षा चालू होने से पहले एसएमएस के माध्यम से बताया जाएगा। जिससे विद्यार्थी अपने दिए गए अलग-अलग रिर्पोटिंग टाइम के अनुसार परीक्षा केंद्र पर पहुंच सके और सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्णतया पालन किया जा सके।

इनका रखना होगा ध्यान

एक्सपर्ट अमित आहुजा ने बताया की विद्यार्थी को प्रवेश पत्र के साथ कोई भी एक आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, स्कूल आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट एवं पैन कार्ड अपने साथ लेकर जाने होंगे। विद्यार्थियों के प्रवेश पत्रों पर दिए गए बारकोड को बारकोड रीडर के माध्यम से पढ़कर परीक्षा केंद्रों के एंट्री प्वाइंट पर ही उन्हें परीक्षा देने के लिए लेब आवंटित कर दी जाएगी।

विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए उनका कंप्यूटर सिस्टम परीक्षा चालू होने से आधा घंटा पूर्व आवंटित कर दिया जाएगा जिस पर विद्यार्थी का नाम, फोटो एवं जेईई एडवांस रोल नंबर उल्लेखित होंगे। विद्यार्थी इस कंप्यूटर पर अपना जेईई-एडवांस का रोल नंबर एवं स्वयं की डेटऑफ बर्थ पासवर्ड की भांति डालकर लॉगइन कर सकता है।विद्यार्थियों को परीक्षा चालू होने से 25 मिनट पूर्व परीक्षा सम्बंदित दिशा निर्देश दे दिए जाएंगे।

विद्यार्थियों को रफ वर्क करने के लिए प्रत्येक पेपर में स्क्रैंबल पैड दिए जाएंगे जिस पर विद्यार्थियों को एडवांस का एप्लीकेशन नंबर एवं स्वयं का नाम लिखना होगा। स्क्रैंबल पैड को परीक्षा समाप्त होने के पश्चात विद्यार्थी अपने साथ ले जा सकता है। विद्यार्थियों को कोई एक्स्ट्रा स्क्रैंबल पैड नहीं दिया जायेगा।

विद्यार्थियों को परीक्षा में स्वयं का पेन एवं पेंसिल ले जाने होंगे, साथ ही विद्यार्थियों को स्वयं का मास्क पहनकर भी जाना होगा। परीक्षा देने के लिए विद्यार्थी सैनिटाइजर की बोतल एवं पानी पीने के लिए पारदर्शी बोतल भी साथ में लेकर जाएगा। विद्यार्थियों को किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा के दौरान ले जाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही विद्यार्थियों को रिंग, ब्रेसलेट, इयररिंग्स, नोज पिन, ताबीज़ आदि पहन के नहीं जाने की सलाह दी गई है। विद्यार्थियों को बड़े बटन वाले कपड़े भी पहन के नहीं जाने की सलाह दी गई है इसके अलावा विद्यार्थियों को जूतों के स्थान पर चप्पल एवं सैंडल पहन कर आने को कहा गया है। विद्यार्थियों की सिंपल घड़ी पहनने की अनुमति दी गयी है।