जेईई मेन सेशन 4 परीक्षा के नतीजे आज घोषित होने की संभावना

0
89

नई दिल्ली। NTA JEE Main Session 4 Result 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा सेशन- 4 के जेईई मेन परीक्षा के नतीजे जल्द घोषित किए जाएंगे। चूंकि, जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कल, 11 सितंबर से शुरू किए जाने हैं, ऐसे में पूरी संभावना है कि आज JEE Main परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी।

चौथे चरण की परीक्षा के परिणाम, आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, वे Jeemain.nta.nic.in पर विजिट कर अपना रिजल्ट (स्कोर कार्ड) चेक कर सकेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए, कैंडिडेट्स को अपने एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का उपयोग करना होगा।

इन स्टेप से चेक कर सकेंगे अपना परिणाम
चौथे सेशन की परीक्षा का परिणाम चेक करने के लिए, उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, Jeemain.nta.nic.in पर जाएं। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध जेईई (मेन) 2021 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज ओपन होगा। यहां उम्मीदवार एग्जाम सेशन सेलेक्ट कर अपना एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और सिक्योरिटी पिन भर कर सबमिट करें। अब आपका रिजल्ट स्कोर कार्ड के फॉर्म में स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा। इसमें दिए गए विवरण को चेक करें। यदि जरूरत हो तो इसे डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रखें।

बता दें कि एजेंसी ने 8 सितंबर को JEE Main Session 4 की फाइनल ‘आंसर की’ जारी की थी। इससे पहले, 6 सितंबर को प्रोविजनल ‘आंसर की’ जारी की गई थी। कैंडिडेट्स को ऑब्जेक्शन दर्ज कराने के लिए 8 सितंबर को सुबह 10 बजे तक का समय दिया गया था। गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन सेशन 4 परीक्षा का आयोजन 26 अगस्त, 27 अगस्त, 31 अगस्त, 1 सितंबर और 2 सितंबर 2021 को किया था।

जेईई मेन चौथे चरण की परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया 11 अगस्त, 2021 तक संपन्न की गई थी। हालांकि, पूर्व शेड्यूल के मुताबिक, रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 12 जुलाई, 2021 थी। जिसे आगे बढ़ा कर 15 जुलाई और फिर 20 जुलाई किया गया। इसके बाद, उम्मीदवारों को आवेदन का एक और अवसर देते हुए वेबसाइट पर 9 अगस्त से 11 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन विंडो खोली गई थी।