कोटा में स्कूल एवं कोचिंग संस्थान खुलवाने के लिए आंदोलन होगा: व्यापार महासंघ

0
622

कोटा। कोटा में स्कूल एवं कोचिंग संस्थान खुलवाने के लिए जन आंदोलन होगा। यह निर्णय सोमवार को कोटा व्यापार महासंघ एवं हॉस्टल एसोसिएशन के पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक में लिया गया।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि इसके तहत 11 अगस्त को शाम 4:00 बजे पुरुषार्थ भवन पर एक सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिसमें कोटा के सभी जनप्रतिनिधि कोचिंग एवं स्कूल के संचालक, हॉस्टल एवं मैस के संचालक, व्यापार महासंघ की संस्थाओं के अध्यक्ष महामंन्त्री, दी एस एस आई एसोसिएशन के पदाधिकारी, सभी राजनीतिक दलों के पदाधिकारी, समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि सहित कोटा के प्रबुद्धजन और इस क्षेत्र से जुड़े व्यवसायियों को आमंत्रित किया गया है।

इसके साथ ही 13 अगस्त को एक विशाल जनाक्रोश रैली उम्मेद क्लब नयापुरा से कलेक्ट्रेट कार्यालय तक निकाले जाने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि क्रमबद्ध तरीके से यह आंदोलन चलाया जाएगा। जिसके तहत धरना ,भूख हड़ताल का आयोजन होगा। उसके बाद भी अगर सरकार द्वारा इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो अनिश्चितकालीन कोटा बंद जैसा कदम भी कोटा व्यापार महासंघ उठा सकता है ।

बैठक में कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के संरक्षक जगदीश जिंदल ,चंबल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष भगवान बिरला सचिव अशोक लड्ढा, कोटा डिस्ट्रिक्ट सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन के महासचिव अनिल अग्रवाल, नीरज वर्मा, न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक लोढा, सचिव राजू, कोरल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील अग्रवाल, कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन मित्तल सचिव पंकज जैन ने बताया कि पिछले 16 माह से बंद कोचिंग के कारण इस क्षेत्र से जुड़े सभी व्यवसाय हॉस्टल, मैस,लॉन्ड्री खानपान के ठेले ,स्टेशनरी, ऑटो चालक, स्टेशनरी, सहित कई छोटे एवं बड़े व्यापारियों पर भारी आर्थिक संकट आ गया है। सभी पदाधिकारियों ने महासंघ के अध्यक्ष एवं महासचिव से आग्रह किया कि कोटा व्यापार महासंघ अपने मार्गदर्शन में इस आंदोलन की बागडोर संभाले।

दी एस एस आई एसोसिएशन के अध्यक्ष जम्बू कुमार जैन एवं सचिव मनीष माहेश्वरी ने बताया कि कोटा कोचिंग कोटा की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है। यह शीघ्र ही नहीं खोली गई तो, कोटा की अर्थव्यवस्था पूर्णतया चौपट हो जाएगी और यहां पर बेरोजगारी का संकट पैदा हो जाएगा। अतः सरकार को तुरंत प्रभाव से कोचिंग एवं स्कूल खोलने चाहिए। इसके लिए कोटा व्यापार महासंघ द्वारा जो भी जन आंदोलन चलाया जाएगा दी एसएसआई एसोसियेशन अपना पूर्ण समर्थन देगी।

माणक भवन दुकानदार संघ के अध्यक्ष काका हरविंदर सिंह, मेंन मंडी व्यापार संघ आजाद मार्केट के अध्यक्ष मुकेश भटनागर, जवाहर नगर व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेश माहेश्वरी ने कहा कि बाज़ारों के लिए अभी भी रात्रि 8:00 बजे तक की जो समय सीमा निर्धारित की गई है, वह गलत है, अतः इसे भी हटाया जाना चाहिए। कोचिंग बंद होने से हजारों करोड़ रुपया जो बाहर से आता था, उससे यहां का व्यवसाय चलता था। सभी व्यवसाय पर इसका असर आ गया है। करोड़ों का निवेश खतरे में पड़ता नजर आ रहा है। अतः सरकार को शीघ्र ही कोचिंग एवं स्कूल खोलना चाहिए।