कोटा में चंबल किनारे मिलेगी टूरिस्ट काे रहने-खाने की भी सुविधा

0
385

कोटा। कोटा में चंबल किनारे टूरिस्ट प्वाॅइंट्स काे अब गाेवा और कश्मीर की तर्ज पर विकसित किए जाएंगे। पर्यटन विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है। विभाग किशाेरपुरा स्थित जल संसाधन विभाग के रेस्ट हाउस, जवाहर सागर रेस्ट हाउस और रावतभाटा के रेस्ट हाउस काे पर्यटकों के ठहरने, लंच, ब्रेकफास्ट, डिनर सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। विभाग के अधिकारियों ने पर्यटन फैसिलिटी के हिसाब विकसित करने के लिए विजिट कर की स्थितियाें का जायजा लिया।

टूरिस्ट इन्हें ऑनलाइन भी बुक करवा सकेंगे। वहीं, चंबल में क्रूज चलाने की कवायद भी तेजी से चल रही है। क्रूज की डीपीआर काे लेकर स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट के तहत यूआईटी ने कंसल्टेंट भी नियुक्त कर दिया है। जाे क्रूज प्राेजेक्ट की प्राेसेस काे पूरा करेगा। क्रूज संचालन को लेकर एक टीम गुजरात चली गई है। सबकुछ ठीकठाक रहा तो यह टूरिस्ट को यह सुविधाएं इसी साल के अंत तक उपलब्ध करा दी जाएंगी।

चंबल में क्रूज संचालन काे लेकर काेटा स्मार्ट सिटी की टीम दाे दिवसीय विजिट के लिए गुजरात केवड़िया और अहमदाबाद पहुंची है। टीम सदस्य केवड़िया के लिए रविवार काे रवाना हाे गए। टीम में पर्यटन विभाग, निगम और यूआईटी अधिकारी शामिल है। अधिकारी गुजरात के केवड़िया में क्रूज संचालन की बारीकियाें का अध्ययन करेंगे।

टूरिस्ट के लिए नया गराड़िया विकसित करेंगे
रावतभाटा राेड नया गराड़िया महादेव काे भी नया टूरिस्ट प्वाइंट्स विकसित करने के लिए विभाग की ओर से तैयारियां की रही हैं। बारिश के बाद यहां ट्रैक सहित अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी। इसके बाद विभागीय नियमानुसार टूरिस्ट के लिए ओपन किया जाएगा। बाेराबास रेंजर सजीव गोतम ने बताया कि चंबल के किनारे प्रदेश में सबसे बेहतर व्यू हैं। नया गराड़िया टूरिस्ट के हिसाब से विशेष बनाया जाएगा।

चंबल में क्रूज संचालन के लिए डीपीआर बनेगी
चंबल में क्रूज संचालन के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। केंद्र सरकार की ओर से सभी तरह की एनओसी मिलने पर ही इस साल के अंत तक चंबल में क्रूज संचालन हाेने की संभावना हाे सकती हैं। -कलेक्टर उज्जवल राठाैड़

ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे
जल संसाधन विभाग के गेस्ट हाउसों में टूरिस्टों के रहने और खाने की व्यवस्था होगी। टूरिस्ट ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे। यह सुविधा इस साल के अंत तक मिलने की उम्मीद है। –संदीप श्रीवास्तव, पर्यटन अधिकारी