सोने में निवेश एक और मौका, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 9 अगस्त को खुलेगी

0
724

नई दिल्ली। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond Scheme) स्कीम 2021-22 की पांचवीं किस्त (Fifth tranche) निवेश के लिए 9 अगस्त को खुलेगी। इस इश्यू में निवेश करने के लिए एक यूनिट का मूल्य 4,790 रुपये होगा। एक यूनिट एक ग्राम सोने के बराबर होता है। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी।

इस स्कीम की पांचवीं किस्त के लिए तय कीमत चौथी किस्त के मुकाबले कम है। मंत्रालय ने कहा कि सॉवरेन गोल्ड बांड योजना 2021-22 सीरीज की पांचवीं किस्त नौ अगस्त को खुलकर 13 अगस्त को बंद होगी। निवेशकों को 17 अगस्त, 2021 गोल्ड बॉन्ड जारी कर दिए जाएंगे। बयान में कहा गया है कि इश्यू की अवधि के दौरान बांड का निर्गम मूल्य 4,790 रुपये प्रति ग्राम रहेगा।

सरकार ने रिजर्व बैंक के साथ विचार-विमर्श में ऑनलाइन आवेदन करने वाले तथा डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का भी फैसला किया है। ऐसे निवेशकों के लिए निर्गम मूल्य 4,740 रुपये प्रति ग्राम होगा। श्रृंखला चार के लिए निर्गम मूल्य 4,807 रुपये प्रति ग्राम था। यह 12 जुलाई को खुलकर 16 जुलाई को बंद हुआ था।

गोल्ड बॉन्ड की कीमत बाजार में सोने की हाजिर कीमत से जुड़ी होती है। इसमें निवेश पर ब्याज के रूप में अतिरिक्त रिटर्न मिलता है। देश का नागरिक, हिंदू अविभाजित परिवार ट्रस्ट, यूनिवर्सिटी और चैरिटेबल संस्थान इसमें निवेश कर सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम ऐसे निवेशकों के लिए अच्छा है, जो फिजिकल गोल्ड में निवेश नहीं करना चाहते हैं।