50 रुपए तक के पोस्टल ऑर्डर अब ऑनलाइन खरीद सकेंगे

1340

नई दिल्ली। भारतीय पोस्ट ऑफिस ने ग्राहकों को एक नई सुविधा दी है। भारतीय पोस्ट ऑफिस ने इंडियन पोस्टल ऑर्डर को इलेक्ट्रिक फार्म में ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। इसे eIPO कहा जाता है। सरकारी नैकरी के लिए अप्लाई करने वाले लोगों को आवेदन के समय परीक्षा शुल्क देने के लिए पोस्टल ऑर्डर की जरूरत होती है।

इस स्थिति में आवेदनकर्ता ऑनलाइन eIPO खरीदकर आप पोस्ट ऑफिस के चक्कर लगाने से बच सकते हैं। आवेदनकर्ता 10 रुपए, 20 रुपए और 50 रुपए तक के ऑनलाइन eIPO खरीद सकते हैं।

eIPO का इस्तेमाल RTI फाइल करने के लिए भी किया जाता है
आपको बता दें कि फीस जमा करने के अलावा eIPO का इस्तेमाल RTI फाइल करने के लिए भी किया जाता है। तो यदि आप भी ऑनलाइन eIPO खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भारतीय डाक के ePost Office पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन का लिंक आपको इंडिया पोस्ट की वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर मिल जाएगा।

www.epostoffice.gov.in पर क्लिक करके भी पोर्टल पर सीधे पहुंचा जा सकता है। यहां रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपना ईमेल आइडी, मोबाइल नंबर, पता जन्मतिथि की पूरी जानकारी भरनी होगी। रजिस्ट्रेशन करने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अनिवार्य है।
किसी भी बैंक के कार्ड से कर सकते हैं पेमेंट

ऑनलाइन eIPO खरीदने के लिए आप किसी भी बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा नेट बैंकिंग से भी पेमेंट हो सकता है। पेमेंट के बाद स्क्रीन पर eIPO स्क्रीन पर दिखने लगेगा। इसे प्रिंट किया जा सकता है। इस प्रिंट आउट को संबंधित संस्थान या संगठन को सॉफ्ट कॉपी या हार्ड कॉपी के रूप में भेजा जा सकता है।