5 सितंबर से शुरू होगी जियो गीगा फाइबर, AGM में मुकेश अंबानी का ऐलान

640

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की 42वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बहुप्रतिक्षित जियो गीगाफाइबर के कॉमर्शियल लॉन्चिंग का ऐलान कर दिया।

मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस जियो के तीन साल पूरे होने के अवसर पर 5 सितंबर 2019 से जियो गीगाफाइबर की कॉमर्शियल सेवाएं पूरे देश में उपलब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि जियो गीगाफाइबर की कम से कम स्पीड 100 एमबीपीएस होगी जो जो 1 जीबीपीएस तक जाएगी।

इसके लिए ग्राहकों को 700 रुपए से लेकर 10000 हजार रुपए प्रतिमाह खर्च करने होंगे। यह खर्च प्लान के अनुसार होगा। उन्होंने कहा कि जियो गीगाफाइबर पर ग्राहकों को वॉयस कॉल या डाटा में से किसी एक के लिए ही भुगतान करना होगा।

अन्य घोषणाएं

  1. इंटरनेशनल कॉलिंग पैक 500 रुपए प्रतिमाह अमेरिका और कनाडा में फिक्स लाइन के लिए जियो फाइबर प्लान पर सभी ओटीटी एप्लीकेशन उपलब्ध होंगे।
  2. प्रीमियम जियो फाइबर ग्राहक उसी दिन रिलीज होने वाली फिल्म देख सकेंगे।
  3. जियो फॉर एवर प्लान लेने वालों को 4के टीवी और सेट टॉप बॉक्स मुफ्त मिलेगा।
  4. रिलायंस देश में सबसे ज्यादा जीएसटी और इनकम टैक्स देने वाली कंपनी बनी
  5. वित्त वर्ष 2018-19 में रिलायंस ने 26379 करोड़ रुपए कस्टम और एक्साइज ड्यूटी के रूप में दिए।
  6. समान अवधि में 67320 करोड़ रुपए का जीएसटी और 12191 करोड़ रुपए का आयकर दिया।
  7. भारतीय अर्थव्यवस्था में सबसे ज्यादा योगदान करने वाली कंपनी है रिलायंस ।
  8. रिलायंस इंडस्ट्रीज पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी बनी।

जियो गीगाफाइबर क्या है?
JioGigaFiber फाइबर टु द होम यानी FTTH पर आधारित है। FTTH का मतलब होता है कि अगर आपको इंटरनेट सर्विस चाहिए तो आपके घर तक एक केबल दिया जाएगा। अभी जिस केबल से आपको इंटरनेट मिलता है वो इस स्पीड इंटरनेट देने लायक नहीं होते। FTTH की वजह से स्पीड भी मिलेगी। इस सर्विस के लिए यूज की जाने वाली केबल दूसरों के मुकाबले फास्ट कनेक्टिविटी प्रोवाइड करती है। यह मौजूदा केबल के मुकाबले बेहतर होगी और इससे हाई स्पीड कनेक्टिविटी मिलेगी और ऑनलाइन गेमिंग भी पहले से बेहतर होगी।