10 साल पुराने आधार कार्ड को ऐसे कराएं मुफ्त में अपडेट

121

नई दिल्ली। Aadhaar Card Update: अगर आप अपने आधार में ऑनलाइन जाकर कुछ अपडेट करना चाहते हैं तो अब बिल्कुल मुफ्त में कर सकेंगे। यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने नागरिकों को मुफ्त में आधार के लिए ऑनलाइन दस्तावेज (डॉक्यूमेंट) अपडेट करने की सुविधा प्रदान करने का फैसला किया है। यह सुविधा 14 जून तक जारी रहेगी। 10 साल पुराना आधार कार्ड होने पर इसे अनिवार्य तौर पर अपडेट कराना होगा।

यूआईडीएआई ने लोगों से अपील की है कि मायआधार पोर्टल पर जाकर मुफ्त में दस्तावेजों को अपडेट फैसिलिटी का लाभ उठा सकते हैं। दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए कोई फीस का भुगतान नहीं करना होगा, लेकिन आधार केंद्र पर जाकर डॉक्यूमेंट अपडेट करने पर 50 रुपये फीस देने होगा। इससे पहले, निवासियों को आधार पोर्टल पर अपने दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए 25 रुपये का भुगतान करना पड़ता था।

आधिकारिक बयान में कहा गया है, यूआईडीएआई ने निवासियों को अपने आधार के दस्तावेजों को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देने का फैसला किया, यह एक जन केंद्रित कदम है, जो लाखों निवासियों को लाभान्वित करेगा। मुफ्त सेवा अगले तीन महीनों (15 मार्च से 14 जून 2023 तक) के लिए उपलब्ध है।

‘आधार नामांकन और अद्यतन विनियम, 2016’ के अनुसार, आधार नंबर धारक, आधार के लिए नामांकन की तारीख से हर 10 साल पूरा होने पर पहचान प्रमाण (पीओआई) और पते का प्रमाण (पीओए) दस्तावेज जमा करके कम से कम एक बार आधार में अपने सहायक दस्तावेजों को अपडेट कर सकते हैं, ताकि उनकी जानकारी की निरंतर सटीकता सुनिश्चित की जा सके।

बयान में कहा गया है, यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह सेवा केवल माय आधार पोर्टल पर मुफ्त है और फिजिकल आधार केंद्रों पर 50 रुपये का शुल्क आकर्षित करना जारी रखेगी, जैसा कि पहले हुआ था।

ऐसे करें घर बैठे आधार कार्ड अपडेट

  • सबसे पहले आपको वेब ब्राउजर पर UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां MyAadhaar सेक्शन में Update Aadhaar विकल्प मिलेगा। इसके बाद नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करें।
  • स्क्रीन पर आपको Update Your Aadhaar Date, Check Aadhaar Update Status और Aadhaar Update History तीन विकल्प दिखेंगे, जिनमें से पहले पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा और होमपेज पर Welcome to myAadhaar लिखा नजर आएगा।
  • यहां नीले रंग के Loing बटन पर क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाले OTP की मदद से लॉगिन कर सकेंगे।
  • लॉगिन करने के बाद आपको जानकारी अपडेट करने का विकल्प मिलेगा, जहां नया एड्रेस या अपडेटेड जानकारी देनी होगी।
  • आपको वह डॉक्यूमेंट भी अपलोड करना होगा, जिसके आधार पर आप नाम या एड्रेस बदलना चाहते हैं और रिक्वेस्ट बिना किसी तरह का शुल्क जमा किए सबमिट हो जाएगी।
  • आवेदन के करीब 30 दिन बाद अप्रूवल मिलते ही आप अपडेटेड जानकारी वाला आधार कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। आप चाहें तो अपडेट स्टेटस या हिस्ट्री भी चेक कर सकते हैं।