स्वच्छता अभि‌यान को अंजाम देने वाली टीमों को सम्मानित किया जाएगा: राजेश बिरला

60

क्षेत्र के रख रखाव के लिए ट्रांसपोर्ट एसोसियेशन जनसहभागिता निभाए: अशोक माहेश्वरी

कोटा। नगर निगम कोटा दक्षिण एलन स्वच्छता ब्रिगेड, कोटा व्यापार महासंघ व कई संस्थाओं के द्वारा चलाए जा रहे मार्च स्वच्छता महा अभियान के तहत शनिवार को ट्रांसपोर्ट नगर में स्वच्छता अभियान चलाया गया।

इस अभियान को अखिल भारतीय माहेश्वरी महासभा के उपसभापति एवं इण्डियन रेडक्रॉस सोसायटी के चेयरमेन, राजेश बिरला, कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी, उप महापौर पवन मीणा, माहेश्वरी समाज के प्रदेश अध्यक्ष महेश अजमेरा, जिला अध्यक्ष सुरेश काबरा, जिला मन्त्री ओम गट्टानी, ट्रान्सपोर्ट कम्पनीज एसोसियेशन के अध्यक्ष अश्वनी शर्मा, ट्रान्सपोर्ट वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष एमपी शर्मा, गोबरिया बाउन्ड्री व्यापार संघ के सचिव एवम् रक्तदान महादान ग्रुप के अध्यक्ष चेतन पाण्डेय, खंडेलवाल समाज के अध्यक्ष देवकीनंदन तांबी, महामंत्री ओम प्रकाश, राजेंद्र खंडेलवाल, गिरधर बडेरा, राजेंद्र टटार आदि ने हरी झंडी दिखाकर अभियान का शुभारंभ करने के बाद स्वयं ने भी स्वच्छता में सहयोग किया ।

इस अवसर पर राजेश, बिरला ने कहा कि कोटा को स्वच्छता अभियान की अति आवश्यकता थी। हम लोग स्वच्छता में पूरी तरह से पिछड़े हुए हैं। आने वाले समय से कोटा पर्यटन नगरी के रूप में विकसित होने की दिशा में आगे बढ रहा है। हम सबको मिलकर कोटा को स्वच्छता प्रदान करने लिए निरन्तर प्रयास करने होंगे।

उन्होंने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी एवं नगर निगम कोटा दक्षिण के उप महापौर पवन मीणा द्वारा जिस गम्भीरता से इस अभियान को अंजाम देकर जन जन को इसमे जोड़ा जा रहा है, यह एक सराहनीय कार्य है। माहेश्वरी ने कहा कि जिस तरह सुबह 6 बजे से स्वच्छता अभियान के स्वच्छता कर्मी, एलन स्वच्छता बिग्रेड की टीम कोटा कम्यूनिटी के सदस्य एवं कई संस्थाओं के सदस्य जो निरन्तर पिछले 8 दिन से कोटा मे स्वच्छता की अलख जगाकर इस दिशा में सराहनीय कार्य कर रहे है। उनको माहेश्वरी समाज एवं इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी की और से सम्मानित व पुरस्कृत किया जाएगा।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने ट्रान्सपोर्ट व्यवसाइयों को कहा कि ट्रान्सपोर्ट नगर का क्षेत्र बढा होने के कारण इस क्षेत्र के रखरखाव एवं देखरेख के लिए ट्रांसपोर्ट कंपनीज एसोसिएशन एवं ट्रांसपोर्ट वेलफेयर सोसाइटी जन सहभागिता निभाएं। यह संस्थाएं सभी व्यवसाईयों को डस्टबिन देने के साथ ही सफाई कर्मी भी रखें। माहेश्वरी ने कहा कि हम देख रहे हैं कि कई वर्षों से ऐसे वाहन जो कबाड़ा बन चुके हैं, उनको कई लोगों ने मुख्य बाजारों में खड़ा कर रखा है। जिसके नीचे भारी मात्रा में कचरा जमा हुआ है। ऐसे वाहनों को वहां से हटवाया जाए, ताकि यातायात सुचारु हो सके। अतिक्रमण भी क्षेत्र की बहुत बड़ी समस्या है, अतः समझाइश करके इस क्षेत्र को अतिक्रमण से भी मुक्त किया जाना चाहिए।

उप महापौर पवन मीणा ने कहा कि ट्रांसपोर्ट नगर में जगह-जगह गंदगी, कचरे के ढेर एवं नालियों के जाम होने की शिकायत हमें निरंतर मिल रही थी। इसीलिए 500 लोगों की स्वच्छता टीम एवं कई संस्थाओं की टीम ने यहां स्वच्छता अभियान को अंजाम दिया है। यहां कई वर्षों से भारी मात्रा में कचरा जमा हुआ है, जिसको निकालने में समय लगेगा। इसके लिए लगातार यहां की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को इस क्षेत्र में जेसीबी ट्रैक्टर ट्रालियों के माध्यम से भारी मात्रा में कचरा निकाला गया।

ट्रांसपोर्ट कंपनीज एसोसियेशन के अध्यक्ष अश्विनी शर्मा ने कहा कि जो कबाड वाहन यहां पर स्थाई रूप से काफी समय से खड़े हुए हैं, उनको हटाने एवं इस क्षेत्र को अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए नगर निगम जो भी कार्रवाई करेगा, उस पर उन्हें कोई एतराज नहीं है। वे उनके स्तर पर भी सफाई कर्मचारी रखने को तैयार हैं। उप महापौर पवन मीणा एवं कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि शनिवार को स्वच्छता अभियान भीतरिया कुंड शिवपुरा क्षेत्र से शुरू किया जायेगा।