सेवा कार्यों के साथ मनाया जाएगा कल पीएम मोदी के जन्मदिन

0
53

स्पीकर बिरला की पहल पर संसदीय क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

कोटा। PM Modi birthday Celebrating: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर रविवार को संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में सेवा के अनेक कार्यों का का आयोजन किया जाएगा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर स्वास्थ्य, शिक्षा तथा पोषण से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

सुपर स्पेशलिस्ट देंगे स्वास्थ्य परामर्श
स्पीकर बिरला की ओर से बसंत विहार स्थित माहेश्वरी सदन में विशाल स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक आयोजित इस निशुल्क शिविर में हृदय, लिवर, स्त्री रोग, शिशु रोग, चर्म, नाक-कान, नेत्र, पेट रोग के सुपर स्पेशलिस्ट लोगों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें परामर्श देंगे। शिविर में हृदय, आंख, नाक, कान, ब्लड प्रेशर, शुगर, तथा रक्त संबंधी सभी जांचें भी निशुल्क की जाएंगी। चिकित्सकों के परामर्श के आधार पर दवाएं भी नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएंगी।

गर्भवती महिलाओं को मिलेगी पोषण किट
कोटा। संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर चलाए जा रहे सुपोषित मां अभियान के तहत पीएम मोदी के जन्मदिन पर संसदीय क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा। शिविरों में चिन्हित गर्भवती महिलाओं को पोषण किट दी जाएगी। इसके अलावा महिला रोग विशेषज्ञों द्वारा उनकी स्वास्थ्य जांच भी की जाएगी। जिन महिलाओं का वैक्सीनेशन किया जाना है, उन्हें भी डोज दी जाएगी।

यहां लगेंगे शिविर
सुपोषित मां अभियान के अन्तर्गत कोटा शहर में आरकेपुरम स्थित जननी हॉस्पिटल, केशवपुरा भील बस्ती स्थित डाढ़ देवी माताजी मंदिर, सुभाष नगर प्रथम स्थित ज्ञान शांति हॉस्पिटल, डीसीएम स्थित अग्रवाल हॉस्पिटल वहीं के.पाटन स्थित आनंदम हॉटल, मोड़क गांव स्थित जैन मांगलिक भवन, खैराबाद स्थित बालाजी की बगीची, रामगंजमंडी स्थित अग्रसेन अतिथि गृह, मंडाना स्थित श्री कमलेश्वर मंदिर, अयाना स्थित सहकारी समिति गोदाम मेन बाजार, इटावा स्थित अम्बेड़कर भवन में शिविर आयोजन कर पोषण किट उपलब्ध करवाए जाएंगे।

स्कूल विहिन गांवों में पाठशाला
कोटा। पीएम मोदी के जन्मदिन पर संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में मेरी पाठशाला अभियान का भी शुभारंभ किया जाएगा। पिछले दिनों कोटा से भीलवाड़ा जाते समय स्पीकर बिरला को रास्ते में कुछ महिलाओं ने उनके गांव में स्कूल नहीं होने के कारण बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पाने की समस्या बताई थी। इसी को देखते हुए स्पीकर बिरला ने ऐसे दूरस्थ गांवा जहां सरकारी स्कूल नहीं हैं, वहां मेरी पाठशाला के माध्यम से बच्चों को शिक्षा से जोड़ने की पहल की है। इसमें गांव में ही एक स्कूल प्रारंभ कर स्थानीय व्यक्ति के माध्यम से बच्चों की शिक्षा सुनिश्चित की जाएगी। रविवार को कोटा जिले के इटावा क्षेत्र की निमोला पंचायत के शेरगढ़ स्थित मोग्या का टापरा, लाडपुरा क्षेत्र की भंवरिया पंचायता के ग्राम रावठां, बूंदी जिले की पंचायत डोरा के ग्राम डोपहरी व के.पाटन क्षेत्र की आजन्दा पंचायत की कालबेलिया बस्ती में मेरी पाठशाला का शुभारंभ किया जाएगा।